शिक्षा

प्रधानमंत्री ने हिंदी दिवस प र शुभकामनाएं सम्प्रेषित की।

देहरादून 14 सितंबर 2022,

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिंदी दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं सम्प्रेषित की हैं। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, “हिन्दी ने विश्वभर में भारत को एक विशिष्ट सम्मान दिलाया है। इसकी सरलता, सहजता और संवेदनशीलता हमेशा आकर्षित करती है। हिन्दी दिवस पर मैं उन सभी लोगों का हृदय से अभिनंदन करता हूं, जिन्होंने इसे समृद्ध और सशक्त बनाने में अपना अथक योगदान दिया है।”

हिंदी दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “हिन्दी भाषा ही नहीं, बल्कि हमारी सभ्यता व संस्कृति की पहचान है। ये देश की एकता एवं अखंडता का भी आधार है। राजभाषा हिन्दी की प्रतिष्ठा, गौरव एवं सम्मान के लिये हम सबको सहयोगी बनते हुए इसके अधिक से अधिक प्रयोग का भी संकल्प लेना होगा।”

देहरादून में अकेशिया पब्लिक स्कूल नत्थनपुर में हिन्दी दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। मंच का संचालन कक्षा 10 के हाल सौरभ शाह तथा कक्षा 9 की छात्रा आरूषि पंवार के द्वारा किया गया।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा कविता, कहानियाँ, भाषाण, महापुरुषों की जीवनी तथा नारी शिक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, महंगाई, बाल श्रम आदि जैसे विषयों पर अपने विचार प्रकट किए। हिन्दी दिवस के महत्व को बताते हुए कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में स्कूल की प्रधानाचार्या पूजा मारिया ने हिन्दी दिवस पर अपने विचार रखते हुए कहा कि प्रत्येक भारतीय को अपनी मातृभाषा में बोलने पर गर्व महसूस करना चाहिए।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक मनमीत सिंह ढिल्लन, उपप्रधानाचार्या ममता रावत, गीता उनियाल, विनिता पवार व अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

 

 

Related posts

महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा को शासन स्तर पर कमेठी गठित

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड: 14 और 15 जुलाई को अवकाश घोषित, आदेश जारी

राज्य में 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालय स्वीकृत किये गयेः सीएम

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment