राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षुता मेला देश के 242 जिलों में 9 जनवरी, 2023 को आयोजित किया जाएगा।

देहरादून 06 जनवरी 2023,

दिल्ली: “स्किल इंडिया मिशन” के तहत भारत के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के एक हिस्से के रूप में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) देश भर में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 242 जिलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेला (पीएमएनएएम) 9 जनवरी, 2023 को आयोजित कर रहा है।

स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के माध्यम से उनके करियर को आकार प्रदान करने के लिए संबंधित अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अनेक स्थानीय व्यवसायों और संगठनों को इस शिक्षुता मेले का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस आयोजन में विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली अनेक कंपनियों की भागीदारी होगी। भाग लेने वाले संगठनों के पास एकल मंच पर संभावित प्रशिक्षुओं से मिलने और आवेदकों का मौके पर ही चयन करने का मौका होगा, जिससे उन्हें अपनी आजीविका को मजबूत बनाने और नए कौशल सीखने का मौका मिलेगा।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेले पर के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कौशल और ज्ञान देश के आर्थिक विकास और सामाजिक विकास की प्रेरक शक्ति हैं। अब यह स्थापित हो गया है कि उच्च और बेहतर स्तर के कौशल वाले देश काम की नई दुनिया द्वारा हमारे सामने पेश की गई चुनौतियों और अवसरों को अधिक प्रभावी ढंग से समायोजित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे प्रशिक्षुता कार्यक्रमों के माध्यमों से हम एक लचीला और सक्षम कार्यबल स्थापित करना चाहते हैं, जिसमें अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और भारत के आर्थिक इंजन को आगे बढ़ाने की क्षमता मौजूद है।

सरकार प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के माध्यम से हर साल 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का भरपूर प्रयास कर रही है और इस मिशन को पूरा करने के लिए पीएमएनएएम का प्रतिष्ठानों और छात्रों की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

Related posts

महानिदेशक सीमा सड़क लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी को मंगलवार को उमलिंगला दर्रे पर 19024 फीट पर, दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान पर वाहन चलाने योग्य सड़क बनाने और ब्लैक टॉपिंग के लिए सीमा सड़क संगठन को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ।

Dharmpal Singh Rawat

जम्मू-कश्मीर में मारोग सुरंग के साथ 250 मीटर , लागत 82 करोड़ रुपये का सेतु का निर्माण संपन्न।

Dharmpal Singh Rawat

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 10 यूट्यूब चैनलों के 45 यूट्यूब वीडियो ब्लॉक किए।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment