अंतरराष्ट्रीय समाचार

फेसबुक ने कंपनी का नाम बदलकर मेटा किया

फेसबुक ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा कर लिया है।

फेसबुक कनेक्ट संवर्धित और आभासी वास्तविकता सम्मेलन में नाम परिवर्तन की घोषणा की गई थी। नया नाम सोशल मीडिया से परे कंपनी की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है। फेसबुक, जिसे अब मेटा के नाम से जाना जाता है, ने एक आभासी दुनिया में काम करने और खेलने के लिए अपनी दृष्टि का वर्णन करने के लिए, विज्ञान-फाई शब्द मेटावर्स पर आधारित नया मॉनीकर अपनाया है।
मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “आज हमें एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में देखा जाता है, लेकिन हमारे डीएनए में हम एक ऐसी कंपनी हैं जो लोगों को जोड़ने के लिए तकनीक बनाती है, और मेटावर्स सोशल नेटवर्किंग की तरह ही अगला फ्रंटियर है।”
डेमो सॉफ्टवेयर का पिक्सर जैसा एनीमेशन था जिसे कंपनी किसी दिन बनाने की उम्मीद करती है। डेमो में अंतरिक्ष में घूमने वाले उपयोगकर्ता स्वयं के कार्टून जैसे संस्करण या रोबोट की तरह काल्पनिक चरित्र शामिल थे, जो उनके आभासी स्वयं का प्रतिनिधित्व करते हैं। जुकरबर्ग ने इसका एक हिस्सा अन्य तकनीकी फर्मों पर उच्च डेवलपर शुल्क के साथ नवाचार को प्रभावित करने का आरोप लगाने के लिए इस्तेमाल किया।

जुकरबर्ग ने कहा की हमें एक लंबा रास्ता तय करना है, मेटावर्स के तत्व संभावित रूप से पांच से 10 वर्षों में मुख्यधारा बन रहे हैं। जुकरबर्ग ने कहा, “कंपनी को उम्मीद है कि मेटावर्स के पैमाने पर पहुंचने से पहले आने वाले वर्षों में कई अरबों डॉलर का निवेश किया जाएगा।”

“हम मानते हैं कि मेटावर्स मोबाइल इंटरनेट का उत्तराधिकारी होगा,” जुकरबर्ग ने कहा।

इसके अतिरिक्त, मेटा ने प्रोजेक्ट कैम्ब्रिया नामक एक नए वर्चुअल रियलिटी हेडसेट की घोषणा की। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह डिवाइस 299 डॉलर के क्वेस्ट 2 हेडसेट की तुलना में अधिक कीमत पर उपलब्ध एक उच्च अंत उत्पाद होगा। प्रोजेक्ट कंब्रिया अगले साल रिलीज होगी, जुकरबर्ग ने कहा।

मेटा ने अपने पहले पूरी तरह से एआर-सक्षम स्मार्ट ग्लास: प्रोजेक्ट नज़रे के कोड नाम की भी घोषणा की। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, चश्मा “अभी भी कुछ साल बाहर हैं”। जुकरबर्ग ने कहा, “हमारे पास अभी भी नज़रे के साथ जाने का एक तरीका है, लेकिन हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं।”

एक पूर्व कर्मचारी व्हिसलब्लोअर बने फ्रांसेस हौगेन द्वारा समाचार आउटलेट्स, सांसदों और नियामकों को आंतरिक कंपनी के दस्तावेजों की एक टुकड़ी जारी करने के बाद पिछले एक महीने में समाचार रिपोर्टों की बाढ़ के बीच री-ब्रांडिंग आती है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी अपने ऐप्स और सेवाओं के कारण होने वाले कई नुकसानों से अवगत है, लेकिन या तो मुद्दों को ठीक नहीं करती है या उन्हें संबोधित करने के लिए संघर्ष करती है। आने वाले हफ्तों में और अधिक दस्तावेज़ प्रतिदिन साझा किए जाने की उम्मीद है।

सोमवार को विश्लेषकों के साथ एक कॉल में, जुकरबर्ग ने हौगेन द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों से उपजी रिपोर्टों में दावों और आलोचनाओं का जोरदार खंडन किया।

Related posts

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सूरीनाम और सर्बिया की छह दिवसीय यात्रा।

Dharmpal Singh Rawat

भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों को 14 जून, 2022 को पड़ने वाले मंगोलियाई बुद्ध पूर्णिमा के समारोहों के हिस्से के रूप में 11 दिवसीय प्रदर्शनी के लिए ले जाया जाएगा।

Dharmpal Singh Rawat

These Fitness Tips Help Take Inches off Your Waistline

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment