राज्य समाचार

बीज बम अभियान सप्ताह” का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया।

देहरादून 09 जुलाई 2022,

उत्तराखंड: “बीज बम अभियान सप्ताह” का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘हिमालयी जन सरोकार’ पुस्तक का विमोचन किया। हिमालय पर्यावरण जड़ी-बूटी एग्रो संस्थान ‘जाड़ी’ द्वारा “बीज बम अभियान” चलाया जा रहा है। यह अभियान 09 से 15 जुलाई तक चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि द्वारिका प्रसाद सेमवाल के नेतृत्व में बीज बम अभियान बेहद सराहनीय कार्य है। जानवरों हेतु जंगलों में खाद्य की उपलब्धता हो, इस दिशा में बीज बम अभियान एक अच्छा प्रयोग है। यह वैज्ञानिक तरीके से चलाया जा रहा अभियान है, जिसकी लागत भी बहुत कम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान तभी सफल होते हैं, जब उनमें अधिक से अधिक जन सहभागिता हो। आने वाली पीढ़ियों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के बारे गम्भीरता से सोचना होगा। इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत है।

“2025 तक उत्तराखण्ड को विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार प्रयासरत है। राज्य के समग्र विकास के लिए विचारों की श्रृंखला ‘बोधिसत्व’ कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े बुद्धिजीवियों के सुझाव लिये जा रहे हैं।

Related posts

केंद्रीय पशुपालन मंत्री परुषोत्तम से सीएम धामी ने की भेंट, पशुचिकित्सा वाहन उपलब्ध कराने का किया आग्रह

देहरादून: हाथीबढ़काला में मिला महिला का शव, जांच में जुटी पुलिस

खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच के लिए सघन सैंपलिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment