राष्ट्रीय समाचार

भारतीय नौसेना ने समुद्र से समुद्र में मार करने वाले सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

देहरादून 11जनवरी 2022,
दिल्ली: भारतीय नौसेना ने समुद्र से समुद्र में मार करने वाले सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को लड़ाकू युद्धपोत आईएनएस विशाखापत्तनम से प्रक्षेपित किया गया। इस सफल परीक्षण से भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल तकनीक में महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल कर ली है।

नौसेना के मुताबिक इस मिसाइल का यह समुद्र से समुद्र में मार करने वाला संस्करण था। परीक्षण के दौरान इसने अधिकतम दूरी पर जाकर लक्षित पोत पर सटीक वार किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के हवाई संस्करण का दिसंबर में सफल परीक्षण किया गया था।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र और लखनऊ में ब्रह्मोस विनिर्माण केंद्र के शिलान्यास समारोह मे अपने संबोधन में था कि मिसाइलों के निर्माण का उद्देश्य किसी पर हमला करना नहीं बल्कि देश की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करना है।

Related posts

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने उत्तराखंड के सभी जिलाधिकारियों को किया दिल्ली तलब, हुआ ये खुलासा

पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन।

Dharmpal Singh Rawat

SBI handed over all the data related to electoral bonds to the Election Commission.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment