राष्ट्रीय समाचार

भारतीय रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोच को एसी एसी कोच में बदलने का विकल्प तलाश रहा है।

देहरादून 16 नवंबर 2021,

भारतीय रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोच को एसी एसी कोच में बदलने का विकल्प तलाश रहा है, ताकि उन यात्रियों को आरामदायक सफर प्रदान किया जा सके जो अधिक किराया देने में सक्षम नहीं हैं। यह योजना सफल होती है तो , यात्रियों को कम पैसे में ही एसी कोच में सफर का आनंद मिल सकता है। क्योंकि रेलवे जनरल कोच को एसी कंपार्टमेंट में बदलने की तैयारी में है।

टीओआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इन एसी डिब्बों में 100-120 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी सामान्य यात्री इन डिब्बों में यात्रा कर सकें, इसलिए किराया काफी कम होगा। ये डिब्बे पूरी तरह से आरक्षित होंगे और इनमें स्वचलित दरवाजे होंगे। रेल मंत्रालय में इस योजना पर मंथन सत्र शुरू हो गया है। पहले एसी जनरल क्लास के कोच का निर्माण पंजाब के कपूरथला में रेलवे कोच फैक्ट्री में किए जाने की संभावना है।

राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रमुख ट्रेनों को छोड़कर सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में कोरोना महामारी से पहले अनारक्षित सामान्य डिब्बे थे मगर अब ऐसे सभी कोच आरक्षित डिब्बों के रूप में चलते हैं। अधिकारियों ने कहा कि अगर आम यात्रियों को किफायती किराए पर एसी कोच में आराम से सवारी मिल सके तो यह रेलवे की उपलब्धि होगी।

Related posts

ब्रिटिशर ने अपनी शिक्षा और संस्कारों से भारतीय समाज को बड़ी नकारात्मकता के साथ प्रभावित किया:राजनाथ सिंह।

Dharmpal Singh Rawat

10 जुलाई को “राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस” मनाया जाएगा।

प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ. यशवंत सिंह कठोच को पद्मश्री पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment