राष्ट्रीय समाचार

भारत की जल-थल-नभ सैन्य कुशल क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन।

देहरादून 24 जनवरी 2023,

दिल्ली : आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में भारत की तीनों सेनाओं के द्विवार्षिक जल-थल-नभ अभ्यास “एम्फेक्स 2023” का सफल आयोजन किया गया। 17 जनवरी से 22 जनवरी तक आयोजित इस अभ्यास कार्यक्रम में संयुक्त क्षमताओं को परखा गया। एम्फेक्स का उद्देश्य तीनों सेनाओं के पारस्परिक तालमेल को बढ़ाने सहित संचालन के विभिन्न पहलुओं में विभिन्न घटकों को संयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करना है। “एम्फेक्स 23” अभ्यास पहली बार काकीनाडा में आयोजित किया गया और यह अब तक का सबसे बड़ा समन्वित अभ्यास था। पांच दिन तक चले प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कई संयुक्त अभियान संचालित किए गए जिसमें बड़ी संख्या में सैनिकों ने हिस्सा लिया। भारतीय थल सेना और भारतीय नौसेना के फोर्स कमांडरों की उपस्थिति में पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल संजय वात्स्यायन, एवीएसएम, एनएम ने एक जल-थल-नभ हमले का सफल संचालन कर “एम्फेक्स 2023” का समापन किया।

इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के बड़े प्लेटफॉर्म वाले डॉक (एलपीडी), लैंडिंग शिप और लैंडिंग क्राफ्ट, मरीन कमांडो (मार्कोस), हेलीकॉप्टर तथा विमानों सहित तीनों सेनाओं के कई जहाजों की भागीदारी देखी गई। भारतीय सेना ने अपने 900 से अधिक सैनिकों के साथ इस अभ्यास में भाग लिया और इस दौरान उनके साथ विशेष बल, तोपखाने तथा बख्तरबंद वाहन भी शामिल थे। भारतीय वायुसेना के जगुआर लड़ाकू विमानों और सी 130 विमानों ने भी अभ्यास में भाग लिया।

“एम्फेक्स 2023” ने भारत की जल-थल-नभ सैन्य कुशल क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया और इस दौरान तीनों सेवाओं के संयुक्त संचालन के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करने के लिए तीनों सेनाओं के बीच स्थापित उत्कृष्ट समन्वय को प्रदर्शित किया गया।

 

Related posts

केंद्रीय ऊर्जा पूल से मिली बड़ी राहत 3 महीने के लिए 150 MV बिजली आवंटित

Dharmpal Singh Rawat

मुम्बई: मुख्यमंत्री धामी ने मुम्बई कौथिग सीजन-15 में किया प्रतिभाग

Dharmpal Singh Rawat

Membership of Aam Aadmi Party’s Rajya Sabha member Sanjay Singh restored.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment