अर्थ जगत

“भारत जोड़ो यात्रा” में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन शामिल हुए:आर्थिक मुद्दों पर विस्तार से बातचीत।

देहरादून 15 दिसंबर 2022,

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व शुरू हुई “भारत जोड़ो यात्रा” राजस्थान से गुजर रही है । यहां कांग्रेस की पदयात्रा में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन शामिल हुए और उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ आर्थिक समेत विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की। दोनों ने देश की अर्थव्यवस्था, सांप्रदायिकता, कारोबारी गौतम अडानी, गरीबी आदि का जिक्र किया। राहुल गांधी ने स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने संबंधी विषय पर रघुराम राजन से वार्ता करते हुए उनकी राय भी पूछी। आरबीआई के पूर्व गवर्नर राजन ने जवाब दिया कि लोग समझते नहीं है। वे ज्यादा प्राप्ति के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं, लेकिन वे यह नहीं देखते कि रिटर्न क्यों है और कहां से आया। पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि, अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी में रिटर्न बहुत ज्यादा था। बिटकॉइन में कुछ पैसे में बिकता था और बाद में वह 67 हजार डॉलर तक पहुंच गया था। लेकिन उसके बाद गिरने से लोग फिर से गरीब हो गए। ज्यादातर लोग तब खरीदते हैं, जब वह सर्वोच्च पर होता है और फिर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वार्ता के दौरान बताया कि, देश में चार-पांच उद्योगपति अमीर हो रहे हैं, बाकी देश के लोग पीछे हैं और उद्योगपतियों के एक समूह का एक अलग ‘हिंदुस्तान’ है, जबकि किसानों और अन्य लोगों का एक और ‘हिंदुस्तान’ है, गांधी की इस बात पर कि राजन ने कहा कि यह एक बड़ी समस्या है लेकिन यह पूंजीपतियों के बारे में नहीं है।

Related posts

सेबी ने रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड , उद्योगपति अनिल अंबानी ,अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया।

Dharmpal Singh Rawat

बजट 2023-24:नई कर व्‍यवस्‍था के तहत 7 लाख रुपये तक आय कर मुक्त।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एपिडा के माध्यम से उत्तराखण्ड में उत्पादों के अन्तरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात हेतु भेजे जा रहे वाहनों का फ्लैग ऑफ किया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment