विज्ञान

भारत में निर्मित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘भरोस’ का सफलतापूर्वक परीक्षण।

देहरादून 24 जनवरी 2023,

दिल्ली: आईआईटी मद्रास द्वारा विकसित भारत में निर्मित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘भरोस’ का केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव के साथ सफल परीक्षण किया।

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि,भारत में एक मजबूत, स्वदेशी और आत्मनिर्भर डिजिटल बुनियादी ढांचे के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में ‘भरोस’ एक महत्वपूर्ण पहल है।

श्री प्रधान ने कहा कि ऑपरेटिंग सिस्टम ‘भरोस’ से देश के गरीब लोग एक मजबूत, स्वदेशी, भरोसेमंद और आत्मनिर्भर डिजिटल बुनियादी ढांचे से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण के साथ नीति प्रवर्तकों को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दृष्टि का एक प्रयुक्त प्रयोग है। उन्होंने कहा कि ‘भरोस’ डेटा गोपनीयता की दिशा में एक सफल कदम है।

श्री प्रधान ने कहा कि भारत में निर्मित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘भरोस’ का सफल परीक्षण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के भारत में एक मजबूत, स्वदेशी और आत्मनिर्भर डिजिटल बुनियादी ढांचे के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

Related posts

Dharmpal Singh Rawat

पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत अब दुनिया को नवीन प्रौद्योगिकियों में आगे बढ़ा रहा है: डॉ. जितेंद्र सिंह।

Dharmpal Singh Rawat

वैज्ञानिकों से वीनस ऑर्बिटर मिशन और मार्स लैंडर सहित अंतर-ग्रहीय मिशनों की दिशा मे काम करने का प्रधानमंत्री ने किया आह्वान।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment