Uncategorized राष्ट्रीय समाचार

मध्यस्थता जैसी वैकल्पिक विवाद समाधान व्यवस्थाओं को टटोलने के बाद अदालतों में जाने का विकल्प का इस्तेमाल अंतिम उपाय है: प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना।

देहरादून 05 दिसंबर 2021,

तेलंगाना: प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने शनिवार को कहा कि विवाद हल करने के लिए अदालतों में जाने के विकल्प का इस्तेमाल मध्यस्थता जैसी वैकल्पिक विवाद समाधान व्यवस्थाओं को टटोलने के बाद ही अंतिम उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता एवं सुलह केंद्र (आईएएमसी) के एक सम्मेलन में कहा कि अलग-अलग क्षमताओं से 40 सालों से अधिक के अपने कानूनी पेशे के अनुभव के बाद मेरी सलाह है कि आपको अदालतों में जाने का विकल्प अंतिम उपाय के तौर पर रखना चाहिए. मध्यस्थता और सुलह के एडीआर विकल्पों पर गौर करने के बाद ही इस अंतिम उपाय का इस्तेमाल कीजिए।

उन्होंने महाभारत में पांडवों और कौरवों के बीच मध्यस्थता की भगवान कृष्ण की कोशिश को याद किया। उन्होंने कहा कि ये याद दिलाना जरूरी है कि सुलह कराने में नाकाम होने के विनाशकारी परिणाम भुगतने पड़े थे। उन्होंने कहा कि टकराव की कई वजहें होती हैं, जिनमें गलतफहमियां, अहं का मुद्दा, विश्वास और लालच शामिल होता है।

विचारों के छोटे मतभेदों से बड़ा विवाद हो सकता है और यहां तक कि एक-दूसरे को समझने की थोड़ी कोशिश से भी बड़े विवाद हल हो सकते हैं। सीजेआई ने कहा कि अगर निजी जीवन में विवाद पैदा होते हैं तो उन्हें उन लोगों को नजरअंदाज करके हल किया जा सकता है, जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं या मानसिक शांति के लिए कुछ पैसा खर्च किया जा सकता है. एक विवेकपूर्ण व्यक्ति विवादों को सौहार्दपूर्ण तरीके से हल करने के रास्ते खोजने की कोशिश करता है.

उन्होंने कहा कि लेकिन व्यापार में पैसे, सम्मान या प्रतिष्ठा नहीं गंवाई जा सकती है, कारोबारी हितों का त्याग नहीं किया जा सकता. ऐसी स्थिति में भी समय और पैसा या मानसिक शांति गंवाए बिना भी विवादों को हल करने का आसान तरीका सोचा जा सकता है. इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एल नागेश्वर राव, तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के अलावा कानून जगत की कई हस्तियां मौजूद थीं।

 

 

Related posts

पशुधन क्षेत्र का 2021-22 में समूचे कृषि और सहायक क्षेत्र के सकल मूल्य वर्धन में करीब 30.19 प्रतिशत योगदान रहा: केन्द्रीय सचिव पशुपालन और डेयरी।

Dharmpal Singh Rawat

Now direct train facility from Himachal to Haridwar: Anurag Thakur

Dharmpal Singh Rawat

पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment