राष्ट्रीय समाचार

मन की बात की 95वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन का मूल पाठ।

देहरादून 27 नवंबर 2022,

दिल्ली: “मन की बात” की 95वीं कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन का शुभारंभ करते हुए कहा कि,मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार। ‘मन की बात’ में एक बार फिर आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। यह कार्यक्रम 95वाँ एपिसोड है। हम बहुत तेजी से ‘मन की बात’ के शतक की तरफ़ बढ़ रहे हैं। ये कार्यक्रम मेरे लिए 130 करोड़ देशवासियों से जुड़ने का एक और माध्यम है।

आने वाले दिनों में, देश के अलग-अलग हिस्सों में, G-20 से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लोगों को आपके राज्यों में आने का मौका मिलेगा। मुझे भरोसा है, कि आप, अपने यहाँ की संस्कृति के विविध और विशिष्ट रंगों को दुनिया के सामने लाएंगे।

मेरे प्यारे देशवासियो, 18 नवंबर को पूरे देश ने Space Sector में एक नया इतिहास बनते देखा। इस दिन भारत ने अपने पहले ऐसे Rocket को अंतरिक्ष में भेजा, जिसे भारत के Private Sector ने Design और तैयार किया था। इस Rocket का नाम है – ‘विक्रम–एस’| श्रीहरिकोटा से स्वदेशी Space Start-up के इस पहले रॉकेट ने जैसे ही ऐतिहासिक उड़ान भरी, हर भारतीय का सिर गर्व से ऊँचा हो गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियो, ‘विक्रम-एस’ Rocket कई सारी खूबियों से लैस है। दूसरे Rockets की तुलना में यह हल्का भी है, और सस्ता भी है। इसकी Development cost अंतरिक्ष अभियान से जुड़े दूसरे देशों की लागत से भी काफ़ी कम है। कम कीमत में विश्वस्तरीय standard, space technology में अब तो ये भारत की पहचान बन चुकी है। इस Rocket को बनाने में एक और आधुनिक technology का इस्तेमाल हुआ है। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस Rocket के कुछ जरुरी हिस्से 3D Printing के जरिए बनाए गए हैं। सही में, ‘विक्रम-एस’ के Launch Mission को जो ‘प्रारम्भ’ नाम दिया गया है, वो बिल्कुल fit बैठता है। ये भारत में private space sector के लिए एक नए युग के उदय का प्रतीक है। ये देश में आत्मविश्वास से भरे एक नए युग का आरंभ है। साथियों, भारत space के sector में अपनी सफलता, अपने पड़ोसी देशों से भी साझा कर रहा है। कल ही भारत ने एक satellite launch की, जिसे भारत और भूटान ने मिलकर develop किया है। ये satellite बहुत ही अच्छे resolution की तस्वीरें भेजेगी जिससे भूटान को अपने प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में मदद मिलेगी। इस satellite की launching, भारत-भूटान के मजबूत सबंधों का प्रतिबिंब है।

साथियो, आपने गौर किया होगा पिछले कुछ ‘मन की बात’ में हमने Space, Tech, Innovation पर खूब बात की है। इसकी दो खास वजह है, एक तो यह हमारे युवा इस क्षेत्र में बहुत ही शानदार काम कर रहें हैं। They are thinking Big and Achieving Big। अब वे छोटी-छोटी उपलब्धियों से संतुष्ट होने वाले नहीं हैं। दूसरी यह कि Innovation और value creation के इस रोमांचक सफर में वे अपने बाकी युवा साथियों और Start-ups को भी Encourage कर रहें हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने दिल्ली प्रवास के दौरान आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की “मन की बात” की 95वीं कड़ी के सम्बोधन कार्यक्रम को सुना। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का “मन की बात” कार्यक्रम हम सभी को प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हम सभी देशवासियों को आपस में जोड़ने का प्रभावशाली माध्यम है। पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व क्षमता की सराहना की जाती है। उनके नेतृत्व में विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। एक दिसंबर से जी-20 की भारत अध्यक्षता करने जा रहाहै।

Related posts

सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एयर इंडिया को टाटा संस के पक्ष में किए जाने के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में की याचिका दायर ।

Dharmpal Singh Rawat

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कंसल्टेटिव कमेटी की बैठक ली।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड को विशेष केंद्रीय सहायता के लिए भाजपा ने जताया केंद्र का आभार

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment