उत्तराखंड तथ्य

मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का हैरतंगेज प्रदर्शन।

देहरादून 29 दिसम्बर 2022,

(जि.सू.का), मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल के चौथे दिन आज मसूरी में पर्यटकों ने विभिन्न विधाओं, सांस्कृतिक एवं साहसिक कार्यक्रम का आनन्द लिया। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी की ओर से रॉक क्लाइंबिंग का हैरतंगेज प्रदर्शन किया गया। जिसे देख पर्यटक व स्थानीय लोग आश्चर्यचकित हो गए।

मालरोड पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी के जवानों ने रॉक क्लाइंबिंग का प्रदर्शन किया। इस दौरान बल के जवानों ने पहाड़ से उतरने व चढने का रोमांचक प्रदर्शन किया वहीं दुर्घटना के समय किस तरह से घायलों को बचाया जाता है उसका प्रदर्शन किया।

इस मौके पर अकादमी के निदेशक पीएस डंगवाल के पीआरओ धर्मेंद्र भंडारी ने बताया कि आईटीबीपी पहाड़ों पर दुर्गम क्षेत्र में तैनात रहती है जिस कारण बल के जवानों को पहाडों व दुर्गम स्थानों पर जाने का प्रशिक्षण दिया जाता है वहीं पहाड़ों पर होने वाली दुर्घटनाओं में जानमाल को बचाने का कार्य बल करता आ रहा है। इसमें बल को महारथ हासिल है। विंटरलाईन कार्निवाल में इस तरह का प्रदर्शन बल के शौर्य को दिखाने व बल के बारे में जानकारी मिल सके इसलिए किया जाता है।

कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज हाथीपांव दूधली भद्रराज टाप पर ट्रेकिंग, बर्डवाचिंक, फोटोग्राफी का आयोजन किया गया। जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल चौहान ने अवगत कराया कि मसूरी विन्टरलाईन में बर्डवाचिंग कार्यक्रम के तहत पर्यटकों को उच्च क्षेत्र में पाये जाने वाले दुर्लभ पक्षियों/ पशुओं का निहारने का मौका मिलेगा साथ ही स्थानीय युवाओं को गाईड के रूप रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा स्थानीय पर्यटन को बढावा मिलेगा।

गांधी चौक पर लोक कला मंच मुडानी (टिहरी) के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रदर्शित किए गए। विजय लक्ष्मी काला ग्रुप के गढवाली लोक कलाकारों एवं जौनसारी लोक कलाकार रेशमा शाह द्वारा कार्यक्रम प्रदर्शित करते हुए पर्यटकों एवं स्थानीय लोंगों का मनोरंजन किया। वहीं शहीद स्थल पर नेपाली गोर्खाली सुधार सभा तथा पंवार ग्रुप के गढवाली लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शित किए गए। वहीं होटल गढवाल टैरेस में स्टार गैजिंग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मुख्य कार्यक्रम स्थल टाउनहाॅल में लेजर शौ के माध्यम से मसूरी की 200 वर्ष की यात्रा तथा यूफोरिया बैंड  द्वारा ग्रैंड प्रदर्शन प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्मिक, स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

Related posts

एनसीसी कैडेट्स व आरडीसी दल को मुख्यमंत्री श्री धामी ने सम्मानित किया।

Dharmpal Singh Rawat

26 अक्टूबर को गंगोत्री धाम , 27 अक्टूबर को यमुनोत्री धाम के कपाट बंद।

Dharmpal Singh Rawat

यूकेडी ने क्रिकेट एसोशियेशन के मुख्यालय पर तालाबंदी की: कार्यालय पर नारेबाजी और प्रदर्शन किया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment