राष्ट्रीय समाचार

माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़: हादसे में अधिकृत तौर पर 12 श्रद्धालुओं की दुःखद मृत्यु 13 श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर।

देहरादून 01जनवरी 2022,
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा हो गया है। माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मच गई है। हादसे में अधिकृत तौर पर 12 श्रद्धालुओं की मौत की पुष्टि हुई। 13 श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर है। ये सभी श्रद्धालु नए साल के दर्शन के लिए आए थे। फिलहाल वैष्णो देवी यात्रा को स्थगित कर दिया गया है।

माता वैष्णो देवी मंदिर हादसा देर रात करीब 2.45 बजे हुआ। किसी बात को लेकर कुछ श्रद्धालुओं में हुई मारपीट के चलते लोगों में भगदड़ मच गई थी। हादसे के बाद के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिनमें मंदिर में भारी भीड़ दिखाई दे रही है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में दरगाह के पास वैष्णो देवी भवन में आज हुई भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू सदस्य होंगे।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा-कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोग की मौत और 13 लोग घायल हुए हैं। घटना लगभग सुबह 2:45 बजे हुई और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार श्रद्धालुओं में मारपीट के पश्चात भगदड़ मच गई।

हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दु:ख जताते हुए कहा-माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतक श्रद्धालुओं को दो-दो लाख रुपए और घायलों को पचास हजार रुपए देने की घोषणा की है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से वार्ता कर स्थिति का जायज़ा लिया है।

Related posts

डेयरी सहकारी समितियों द्वारा घी एवं मक्खन जैसे डेयरी उत्पादों का आयात करने की मांग।

Dharmpal Singh Rawat

आईटीबीपी के हिमवीरो ने शून्य से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान में 15,000 फीट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

Dharmpal Singh Rawat

राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 अक्टूबर तक प्रवर्तन निदेशालय की रिमांड में रहेंगे।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment