स्वास्थ्य

मातृ मृत्यु दर में महत्वपूर्ण गिरावट, प्रति लाख 2014-16 में 130 से घटकर 2018-20 में 97 हुई: डॉ. मनसुख मांडविया

देहरादून 30 नवंबर 2022

दिल्ली: देश में मातृ मृत्यु दर में महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने इस उपलब्धि पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने मातृ मृत्यु दर को प्रभावी ढंग से कम करने में उल्लेखनीय प्रगति की प्रशंसा करते हुए कहा, मातृ मृत्यु दर में महत्वपूर्ण गिरावट आई, प्रति लाख 2014-16 में 130 से घटकर 2018-20 में 97 जीवित प्रसव हो रहे हैं। गुणवत्तापूर्ण मातृ और प्रसव देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य नीतियों व पहल ने एमएमआर को नीचे लाने में जबरदस्त तरीके से सहायता की है।

भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा मातृ मृत्यु दर पर जारी विशेष बुलेटिन के अनुसार, भारत में मातृ मृत्यु अनुपात में 6 अंकों का शानदार सुधार हुआ है और अब यह प्रति लाख/97 जीवित प्रसव पर है। मातृ मृत्यु दर को प्रति 100,000 जीवित प्रसव पर एक निश्चित समय अवधि के दौरान मातृ मृत्यु की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है।

सतत विकास लक्ष्य लक्ष्य हासिल करने वाले राज्यों की संख्या के संदर्भ में हुई उत्कृष्ट प्रगति के बाद यह अब केरल (19) के साथ छह से बढ़कर आठ हो गई है, इसके बाद महाराष्ट्र (33), तेलंगाना (43), आंध्र प्रदेश (45), तमिलनाडु (54), झारखंड (56), गुजरात (57) और अंत में कर्नाटक (69) का स्थान है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत, वर्ष 2014 से भारत ने सुलभ गुणवत्ता वाली मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और रोकथाम योग्य मातृ मृत्यु अनुपात को कम करने के लिए एक ठोस प्रयास किया है।

 

 

 

Related posts

यूनेस्को क्लब दून वैली सैंट्रल एवं उत्तराखंड जैन समाज ने नि:शुल्क चिकित्सा जांच तथा औषधि वितरण शिविर लगाया।

Dharmpal Singh Rawat

डेंगू रोकथाम एवं बचाव को लेकर मेयर सुनील उनियाल गामा ने ली बैठक

Dharmpal Singh Rawat

कोविड-19 अपडेट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment