उत्तराखंड तथ्य

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने आजअन्तराष्ट्रीय संगीत एवं नृत्य महोत्सव “अमृतं गमय ” का शुभारम्भ किया।

देहरादून 09 अगस्त 2022,

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने आज अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केंद्रीय मंत्री संस्कृति भारत सरकार ने एवं कला क्षेत्र देहरादून के तत्वाधान में आयोजित अन्तराष्ट्रीय संगीत एवं नृत्य महोत्सव “अमृतं गमय ” का शुभारम्भ किया।

अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में वेल्हम गर्ल्स स्कूल में आयोजित इस सांस्कृतिक महोत्सव में उत्तराखण्ड के लोक संगीत, वेस्ट बंगाल, कश्मीरी संगीत के साथ वायलन वादन, कत्थक, भारत नाट्यम के साथ ही स्पेन व इजिप्ट जैसे देशों की संस्कृति की भी झलक प्रस्तुत की गई।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन में केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा पूरे देश में 60 हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हमारी समृद्ध कला एवं संस्कृति के ऐसे कार्यक्रम राष्ट्र के लिये प्रेरणा बनते हैं।

“प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में कोविड काल में देश को सुरक्षित बनाने के साथ समय पर वैक्सीन तैयार कर 200 से करोड़ वैक्सीन लगाने का कार्य ही नहीं किया गया बल्कि अन्य देशों को भी 20 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। यह हमारी संस्कृति की महानता है।” ।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि, वीरभूमि के साथ ही सैन्य भूमि भी है। हमारे राज्य के हर परिवार का कोई न कोई सदस्य सेना से जुड़ा है। देश की सुरक्षा में राज्यवासियों का बड़ा योगदान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि, वीरभूमि के साथ ही सैन्य भूमि भी है। हमारे राज्य के हर परिवार का कोई न कोई सदस्य सेना से जुड़ा है। देश की सुरक्षा में राज्यवासियों का बड़ा योगदान है।

इस अवसर पर केन्द्रीय संस्कृति संयुक्त सचिव उमा रतूड़ी, सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुन्दरम,  अपर सचिव हरिचंद  सेमवाल, कलाक्षेत्र फाउंडेशन की रेवती रामचन्दन सहित कला एवं संस्कृति से जुड़े कलाकार एवं संस्कृति कर्मी उपस्थित रहे।

Related posts

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा आज “बहुगुणा राजकीय संग्रहालय” पंहुचे: भावुक होकर,स्व० हेमवती नंदन बहुगुणा का किया स्मरण।

Dharmpal Singh Rawat

राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने के लिये उत्पादक और निर्यातक को सहयोगी बनना होगा:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से. नि) एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिभाग किया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment