क्राइम समाचार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साइबर सुरक्षा तंत्र एवं इंटेलिजेंस को और अधिक मजबूत किए जाने के निर्देश दिए।

देहरादून 01 अक्टूबर 2022,

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को साइबर सुरक्षा तंत्र एवं इंटेलिजेंस को और अधिक मजबूत किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि जन समस्याओं एवं जन शिकायतों का त्वरित समाधान हो।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि पुलिसिंग व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए टीम वर्क से कार्य किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि जिन कार्यों का समाधान थाना एवं जिला स्तर पर हो सकता है, वे अनावश्यक रूप से पुलिस मुख्यालय एवं शासन स्तर पर न आयें। उन्होंने कहा कि, पुलिस का आम जन के साथ अच्छा व्यवहार होना जरूरी है, लेकिन असामाजिक गतिविधियों पर गहनता से नजर रखी जाए एवं संबंधितों पर सख्त कार्रवाई भी की जाए। राज्य में स्मार्ट पुलिसिंग व्यवस्था के लिए आधुनिक तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि ड्रोन का बेहतर उपयोग भीड़ प्रबंधन, ट्रैफिक मैनेजमेंट एवं आपदा प्रबंधन में कैसे किया जा सकता है, इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। पुलिस के आधुनिकीकरण के लिये अन्य राज्यों की बैस्ट प्रैक्टिसेज भी देखी जाए।

उन्होंने कहा कि भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाए, जिसमें पुलिस, शिक्षा, समाज कल्याण एवं अन्य संबंधित विभागों को शामिल किया जाए। इन विभागों की समन्वय बैठक कर भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए एक्शन प्लान बनाया जाए।

“पुलिस व्यवस्था को और सशक्त बनाने के लिए समय-समय पर पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए। यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाए। यातायात की सभी सुचारू व्यवस्थाओं के लिए एसपी ट्रैफिक को नोडल बनाया जाए।”

बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.संधु, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार आईपीएस, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव आर. मीनाक्षी सुदंरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

सीबीआई कोर्ट ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को चार साल कैद की सजा सुनाई है।

Dharmpal Singh Rawat

पालिसी व निवेश के नाम पर 37 लाख की ठगी करने वाला अभियुक्त बहराईच से गिरफ्तार

Dharmpal Singh Rawat

अवैध खनन के परिवहन पर एक लाख पचास हजार से अधिक धनराशि की चालान किया गया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment