उत्तराखंड तथ्य

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम यात्रा के लिए वीआईपी दर्शन की व्यवस्था को समाप्त करते हुए एक समान व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए।

देहरादून 13 मई 2022,

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को सुव्यवस्थित और नियमानुसार यात्रा संचालन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने चारों धामों में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था को समाप्त करते हुए एक समान व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि को नियमों का कड़ाई से पालन करें और अतिरिक्त सावधानी बरतें। चार धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है।

वहीं दूसरी ओर चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में उच्चाधिकारियों एवं सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा सुरक्षित और सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न हो इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।

मुख्य सचिव ने कहा कि वीकेंड में श्रद्धालुओं के बढ़ने की सम्भावना है, इसके लिए समुचित व्यवस्थाएं पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाएं। बिना पंजीकरण वाले यात्रियों को आगे जाने से रोका जाए साथ ही यात्रियों के रूकने के लिए उचित स्थानों पर टेंट सिटी का निर्माण किया जाए। यात्रियों को ऐसी जगहों पर रोका जाए, जहां उनके रुकने के लिए व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा सकें। ओवर चार्जिंग से प्रदेश की छवि खराब होती है, इसे रोकने के लिए कठोर कदम भी उठाए जाएं।

मुख्य सचिव ने बताया कि चारधाम यात्रा सुव्यवस्थित तरीके से चल सके इसके लिए राज्य आपदा प्रचालन केंद्र कंट्रोल रूम को एक्टिवेट कर दिया गया है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को जिला आपदा परिचालन केंद्रों को भी एक्टिवेट कर चारधाम यात्रा कंट्रोल रूम के रूप में प्रयोग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने चारधाम यात्रा मार्गों में समुचित मात्रा में टॉयलेट विशेषकर महिला टॉयलेट एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए मार्ग में ऑडियो संदेश के माध्यम से लगातार हेल्थ एडवाइजरी एवं अन्य जानकारी का प्रसारण किया जाए।

मुख्य सचिव ने परिवहन विभाग को यात्रा मार्ग में जाम की समस्या को दूर करने और कंजेशन को कम करने के लिए मालवाहक वाहनों को रात्रि के 10 बजे से प्रातः 4 बजे तक प्रतिबंधित समय में भी संचालन की अनुमति दिए जाने के निर्देश दिए।

इस बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव परिवहन अरविन्द सिंह ह्यांकि सहित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चारधाम यात्रा से सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

जिलाधिकारी देहरादून ने जनपद के सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि वह अपने ,अधीनस्थों सहित निर्धारित समय अनुसार कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

Dharmpal Singh Rawat

देहरादून कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित “जनसुनवाई कार्यक्रम ” में 45 शिकायतें प्राप्त।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड बार काउंसिल के चुनाव में पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र पाल अध्यक्ष निर्वाचित।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment