उत्तराखंड तथ्य

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया:अधिकारीयों को दिए सख्त निर्देश।

देहरादून 20 जुलाई 2022,

उत्तराखंड; मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। कहा कि आपदा को लेकर की गयी तैयारियों का नियमित रूप से परीक्षण किया जाए। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए लगातार अलर्ट रहने की जरूरत है।

उन्होंने अधिकारीयों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि, अधिकारियों का मोबाइल स्विच ऑफ न हो, इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा। ड्यूटी में लापरवाही करने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी अपने जिलों की स्थिति के अनुसार स्कूलों में छुट्टी के संबंध में निर्णय लें। किसी तरह की असावधानी न बरती जाए।

मुख्यमंत्री धामी ने खाद्यान्न, दवाइयों, ईंधन आदि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को एक बार फिर से चेक करने के निर्देश देते हुए कहा कि संचार नेटवर्क में कोई समस्या न आए इसके लिए मोबाइल ऑपरेटर कम्पनियों से लगातार समन्वय रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने ऐसा सिस्टम तैयार करने के निर्देश दिए जिससे राज्य मुख्यालय से प्रसारित सूचना गांव-गांव तक अविलंब पहुंच जाए। उन्होंने सभी विभागीय सचिव और विभागाध्यक्ष को आपदा की दृष्टि से अपने-अपने विभागों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में प्रभावितों के रहने के लिये चिन्हित भवनों और स्थानों का सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षण किया जाए। नए व युवा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. एस एस संधु, सचिव

Related posts

जिलाधिकारी देहरादून ने जनपद के सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि वह अपने ,अधीनस्थों सहित निर्धारित समय अनुसार कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

Dharmpal Singh Rawat

कांवड़ियों के ऊपर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

Dharmpal Singh Rawat

सुरेन्द्र सिंह रावत उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव नियुक्त।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment