शिक्षा

मुख्यमंत्री श्री धामी ने प्रेमनगर में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस छात्रावास का लोकार्पण किया।

देहरादून 01 जनवरी 2023,

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज बनियावाला, प्रेमनगर में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस छात्रावास का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने बालिकाओं को गणवेश भी प्रदान किए एवं नव वर्ष के अवसर पर केक काटकर उनका उत्साहवर्द्धन किया।

मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा समस्त राजकीय में पढ़ने वाली छात्राओं के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने हेतु प्रत्येक विद्यालय स्तर पर सेनेट्री पैड की उपलब्धता बनी रहे, इसके लिए कॉर्पस फण्ड से प्रति विद्यालय ₹50 हजार की दर से निधि बनाई जाने की घोषणा की गई।

उन्होंने सुभाष चन्द्र बोस छात्रावास बनियावाला एवं गदरपुर का उच्चीकरण किए जाने, कक्षा 9-12वीं तक की छात्राओं को निःशुल्क आवासीय सुविधा के माध्यम से स्कूली शिक्षा दिए जाने एवं चम्पावत में नये नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास का निर्माण करवाए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि नव वर्ष के अवसर पर निर्धन एवं समाज के वंचित वर्ग की बालिकाओं के लिए इस आवासीय छात्रावास का लोकार्पण किया गया है, इससे छात्राओं को रहने के साथ ही पढ़ाई के लिए अच्छा वातावरण मिलेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में 11 आवासीय छात्रावास हैं, इनकी और संख्या बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है। शिक्षा के माध्यम से ही कोई देश शक्तिशाली एवं समृद्धशाली बन सकता है। राज्य में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

“देश आजादी के अमृत महोत्सव में प्रवेश कर गया है। आने वाले 25 साल भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमारे नौनिहाल भारत का भविष्य हैं। इन नौनिहालों को अच्छी शिक्षा एवं अनुशासन मिले, इस दिशा में सबको प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका, मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डॉ. मुकुल कुमार सती एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

महाविद्यालयों में योग प्रशिक्षक बनने का मौका, निर्देश जारी 

Dharmpal Singh Rawat

Annual function 2023 “भोर सुहानी ” held at Mother’s Pride school Bathinda

Dharmpal Singh Rawat

शिक्षक भर्ती में पदवृद्धि में हो रहे देरी को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षितों में भारी रोष

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment