राज्य समाचार

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों एवं बद्रीनाथ धाम मास्टर प्लान की समीक्षा बैठक और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की दो बैठक आयोजित की।

देहरादून 01 जून 2022,

उत्तराखंड: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों एवं बद्रीनाथ धाम मास्टर प्लान की समीक्षा बैठक और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की लगातार दो बैठक आयोजित की। मुख्य सचिव ने केदारनाथ में चल रहे कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने हेतु कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण सामग्री की आपूर्ति एवं ट्रांसपोर्टेशन को सुनिश्चित करते हुए कार्यों को निर्धारित समय सीमा पर पूर्ण करने हेतु श्रमिकों को बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लेबर को रहने, खाने की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने मैटेरियल की आपूर्ति एवं स्टोरेज की उचित व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु, सचिव दिलीप जावलकर एवं श्री अरविंद सिंह ह्यांकी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु की अध्यक्षता में दूसरी बैठक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की हुई। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ₹53358.34 लाख की योजनाओं को अनुमोदन दिया गया।

बैठक में पीएमकेएसवाई-पीडीएमसी के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को 55% से बढ़ाकर 80% किए जाने पर सहमति बनी। मुख्य सचिव ने कहा कि योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों को दिया जाए, जिसे समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया।

मुख्य सचिव ने कहा कि हमें पूरे क्षेत्र को सिंचित करने के बजाय प्लांट को सिंचित करने की ओर फोकस करना होगा, इससे पानी की बर्बादी रुकेगी, इसके लिए ड्रिप और स्प्रिंकलर इरिगेशन सिस्टम को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है।

मुख्य सचिव ने कहा कि जल संरक्षण और संवर्धन के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर भी ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। सिंचाई हेतु बनाए जाने वाले वाटर टैंक को भी नई तकनीक से बनाया जाए। साथ ही गूल सिस्टम को समाप्त कर पाइपलाइन के माध्यम से सिंचाई को बढ़ावा दिया जाए।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्द वर्द्धन और सचिव शैलेश बगोली सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

एयर मार्शल रवि गोपाल से सीएम धामी ने करी शिष्टाचार भेंट 

फार्मेसिस्ट अब फार्मेसी ऑफिसर कहें जायेंगे, शासनादेश जारी

Dharmpal Singh Rawat

गोसदन अनुदान वितरण एवं सम्मान कार्यक्रम में 39 गोसदनों को अनुदान राशि रु० 10.48 करोड़ अनुदान राशि वितरित।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment