राज्य समाचार

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने शहरी विकास विभाग की समीक्षा की।

देहरादून 04 अक्टूबर 2022,

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने सचिवालय में शहरी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान आवासीय योजनाओं के निर्माण के समय ही लाभार्थियों को आवास आवंटित किए जाने और प्रॉपर्टी टैक्स हेतु सेल्फ एसेसमेंट सिस्टम को सौ फीसदी लागू कराए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने हेतु मौजूदा व्यवस्था के अलावा और अधिक केन्द्र बनाए जाए। उन्होंने अधिक से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे आम जनता को बार-बार ऑफिसों के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी।

मुख्य सचिव ने शहरी विकास विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की कैपेसिटी बिल्डिंग हेतु सिस्टम विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत स्लम रिहैबिलिटेशन हेतु बजट में प्राविधान किए जाने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने सरकारी भूमियों को कब्जों से बचाने हेतु जीपीएस आधारित सिस्टम विकसित किए जाने के साथ ही डिमार्केशन और साइन बोर्ड आदि लगाने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Deprecated: substr(): Passing null to parameter #1 ($string) of type string is deprecated in /home/hy55hp3a22dd/public_html/wp-content/themes/pennews/inc/extras.php on line 1337

Related posts

छठवीं से आठवीं तक पाठ्यक्रम में शामिल होगी ‘हमारी विरासत’ पुस्तक

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने देवस्थानम बोर्ड को किया भंग ।

Dharmpal Singh Rawat

अंकिता भंडारी हत्याकांड: आरोपी पुलकित आर्या को हाई कोर्ट से लगा झटका

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment