खेल समाचार

मेसी का सपना पूरा, तीसरी बार अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैम्पियन, फ्रांस को हराकर रच दिया इतिहास 

लियोनेल मेसी का अपने आखिरी वर्ल्ड कप में खिताब जीतने का सपना पूरा हो गया है. अर्जेंटीना की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2022 में चैम्पियन बन गई है. उसने फाइनल में शानदार खेल दिखाया और फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में शानदार अंदाज में 4-2 से हराया. लुसैल स्टेडियम में खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा, जो निर्धारित समय तक 2-2 से बराबरी पर रहा था.
मैच 2-2 से बराबरी पर रहने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया था. वहां भी मेसी और एम्बाप्पे ने 1-1 गोल दागा. इस तरह से मैच फिर 3-3 से बराबरी पर रहा था. इसके बाद फाइनल मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकला, जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया.

वर्ल्ड कप इतिहास में अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता है. मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीनाई टीम ने इससे पहले 1978 और 1986 खिताब जीता था. इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रही है. जबकि दूसरी ओर फ्रांस की टीम का लगातार दूसरी और ओवरऑल तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया है. इससे पहले फ्रांस की टीम 1998 और 2018 में चैम्पियन बनी थी.

मैच में पहले हाफ में अर्जेंटीना ने दो गोल दागकर अपना दबदबा बनाए रखा. टीम के लिए पहला गोल मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी से किया.

जबकि दूसरा गोल डि मारिया ने 36वें मिनट में दागा. पहले हाफ में फ्रांस की टीम एक भी बार गोल का प्रयास नहीं कर सकी. जबकि अर्जेंटीना ने गोल के लिए 6 बार प्रयास किया. इसमें से 3 शॉट ऑन टारगेट रहे.

लियोनेल मेसी के 23 वें मिनट और एंजल डी मारियो के 36वें मिनट में गोल से अर्जेंटिन ने पहले हाफ तक 2 – 0  से बढ़त बनाए रखी।

80वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिली, जो स्टार प्लेयर किलियन एम्बाप्पे ने ली. गोलकीपर मार्टिनेज पूरी तरह तैयार थे, लेकिन एम्बाप्पे के शॉट को रोक नहीं सके. इस तरह फ्रांस ने पहला गोल दागकर मैच में वापसी करदी।

108वें मिनट में एक बार फिर लियोनेल मेसी ने अपना जादू दिखाया और टीम के लिए तीसरा गोल दागकर अर्जेंटीनाई टीम को 3-2 से बढ़त दिलाई. इसी के साथ मेसी ने इस वर्ल्ड कप सीजन में अपना 7वां गोल दागा है.

118वें मिनट में अर्जेंटीना के गोंजालो मोंटिएल ने फाउल किया. उनके हाथ से बॉल लगी. इस पर फ्रांस को पेनल्टी मिली. इस मौके पर किलियन एम्बाप्पे ने भुनाया और तीसरा गोल दागकर मैच को फिर से 3-3 से बराबर किया.

Related posts

रुद्रप्रयाग के एक व्यक्ती की चमकी किस्मत, Dream-11 में टीम बनाकर जीते एक करोड़

Dharmpal Singh Rawat

राष्ट्रमंडल खेल, 2022.

Dharmpal Singh Rawat

भीमताल में सितंबर माह से शुरू होगा पैराग्लाइडिंग का रोमांच भरा सफर

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment