राज्य समाचार

युवा अपनी उर्जा, प्रतिभा एवं सोच को सकारात्मक दिशा में लगाएं तथा देश के विकास में योगदान दें: सुबोध उनियाल।

देहरादून 27 जून 2022 ,

आईआरडीटी सभागार देहरादून में गृह मंत्रालय भारत सरकार तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन के तत्वाधान में सात दिवसीय 13 वे आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा सकारात्मक सोच एवं आशावादी दृष्टिकोण से बड़े से बड़ा लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। युवाओं को स्वरोजगार की ओर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। भारत सरकार तथा राज्य सरकारों द्वारा युवाओं के स्वरोजगार हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों हस्तशिल्प, लोक कलाओं के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सभी को आगे आना होगा। युवाओं को इनोवेशन के लिए भी काम करना होगा। युवा स्वरोजगार के साथ ही अन्य लोगों को रोजगार देने वाले बने। युवा अपनी उर्जा, प्रतिभा एवं सोच को सकारात्मक दिशा में लगाएं तथा देश के विकास में योगदान दें।

कार्यक्रम में झारखंड राज्य के गिरिडीह, लातेहार, पलामू , हजारीबाग जनपदों तथा छत्तीसगढ़ राज्य के सुकमा, कोंडागांव जनपदों के लगभग 200 से अधिक युवा तथा सीआईएसएफ के जवानों ने प्रतिभाग किया। सात दिवसीय इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिताओं तथा शैक्षिक भ्रमण आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में झारखंड छत्तीसगढ़ तथा उत्तराखंड राज्य विशेषकर जनजातीय युवाओं के बीच विचारों का आदान प्रदान होगा। झारखंड तथा छत्तीसगढ़ से आए इन जनजातीय युवाओं को उत्तराखंड के जनजातीय इलाकों में भ्रमण करवाया जाएगा।

इस अवसर पर उत्तराखंड खेल एवं युवा कल्याण विभाग के निदेशक जी एस रावत, एनवाईकेएस के राज्य निदेशक उमेश साहनी तथा जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र देहरादून श्रीमती एम टोलिया सहित विभिन्न जनपदों के जिला युवा अधिकारी उपस्थित थे। पूर्व विधायक आशा नौटियाल भी कार्यक्रम में मौजूद थी।

कार्यक्रम में युवाओं ने अपने अपने विचार रखे तथा युवाओं के कल्याण के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन का आभार व्यक्त किया।

 

Related posts

सचिवालय कूच कर रही आशा कार्यकर्त्ताओं को पुलिस ने रोका

Dharmpal Singh Rawat

अंकिता हत्याकांड: सरकार पर लापरवाही का आरोप लगा कांग्रेस ने दिया मौन धरना

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड को वर्ष 2025 तक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लक्ष्य के साथ प्रदेश सरकार जन अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरी उतरने के लिए संकल्पबद्ध है: मुख्यमंत्री श्री धामी ।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment