अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूक्रेन-रूस दोनों देशों के बीच जंग जारी: मिसाइलों से हमले किए जा रहे हैं:रूस ने यूक्रेन की सेना को सरेंडर करने को कहा।

देहरादून 24 फरवरी 2022,

यूक्रेन-रूस : संयुक्त राष्ट्र संघ और पश्चिम देशों द्वारा यूक्रेन रूस विवाद से उत्पन्न संकट के समाधान के प्रयासों को जबरदस्त झटका लगा है जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को यूक्रेन पर हमला करने की आदेश दे दिए हैं। इसके बाद रूसी सेना लगातार यूक्रेन की ओर हमला करते हुए बढ़ती जा रही है इस बीच राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा है। रूस की सेना लगातार यूक्रेन के शहरों की तरफ आगे बढ़ रही है। दोनों देशों के बीच जंग जारी है और मिसाइलों से हमले किए जा रहे हैं।

यूक्रेन की तरफ से भी दावा किया गया है कि रूस के एक फाइटर जेट और कुछ हेलिकॉप्टर्स को मार गिराया गया है। साथ ही यूक्रेन ने डटकर मुकाबला करने की बात कही थी। लेकिन अब सरेंडर की खबरें आने के बाद यूक्रेन संकट में घिरता नजर आ रहा है।

पुतिन द्वारा यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के आदेश जारी किए जाने के बाद रूसी सेना ने यूक्रेन में घुसकर हमला शुरू कर दिया।रूसी सिपाही क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में घुस रहे हैं। सबसे पहले यूक्रेन की राजधानी पर मिसाइलें दागी गईं। जिसमें काफी ज्यादा नुकसान की बात कही जा रही है वहीं बाकी के शहरों पर भी हमला हो रहा है. रूस ने साफ कहा है कि जब तक यूक्रेन की सेना सरेंडर नहीं करती है, तब तक कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा बाकी के देशों को भी चेतावनी देकर कहा है कि कोई भी इस मामले में हस्तक्षेप करने की कोशिश ना करे।

पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान करते हुए कहा कि अब युद्ध के अतिरिक्त कोई अन्य विकल्प नहीं है। रूस के राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि जो देश इस मामले में हस्तक्षेप कर रहे हैं उन्हें भी इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे इतिहास में ऐसे परिणाम कभी नहीं हुए होंगे। उन्होंने कहा कि यह विवाद हमारे लिए जिंदगी और मौत का सवाल है। यूक्रेन नियो-नाजी का समर्थन कर रहा है, यही वजह है कि हमने उस पर हमला करने का फैसला किया है।

रूस के हमले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस हमले से होने वाली हर मौत के लिए रूस जिम्मेदार होगा। अमेरिका और उसके सहयोगी देश जल्द मिलकर प्लान बनाएंगे और रूस को जवाब दिया जायेगा। बाइडन ने कहा कि मैं आज शाम व्हाइट हाउस से स्थिति की निगरानी करूंगा और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से नियमित अपडेट प्राप्त करूंगा।कल, मैं सुबह अपने जी7 समकक्षों से मिलूंगा. हम अपने नाटो सहयोगियों के साथ समन्वय करेंगे।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन संकट को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर वार्ता की है।

Dharmpal Singh Rawat

आईएमए, प्रशिक्षण देशभक्ति, चरित्र, गतिशीलता, पहल और समझ को विकसित करता है जो भारतीय सेना में नेतृत्व का आधार है:जनरल मनोज पांडे।

Dharmpal Singh Rawat

These Fitness Tips Help Take Inches off Your Waistline

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment