उत्तराखंड तथ्य

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल रि. गुरमीत सिंह ने कहा कि परमार्थ निकेतन दिव्य, भव्य और पवित्र स्थल है ।

देहरादून 04 जून 2022,

ऋषिकेश: स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज के 70 वें जन्म दिवस समारोह में प्रतिभाग करते हुए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल रि. गुरमीत सिंह ने कहा कि परमार्थ निकेतन दिव्य, भव्य और पवित्र स्थल है । स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज सेवा भाव के साक्षात स्वरूप हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज ने 62 साल की सच्ची सेवा की है, उन्होंने हमेशा गंगा, पर्यावरण, गरीबों एवं राष्ट्र और समाज के बारे में सोचा है। उन्होंने कहा जो लोग समाज की सेवा करते हैं उन्हें प्रभु का आशीर्वाद होता है।

उन्होंने कहा उत्तराखण्ड की धरती देवों, ऋषियों और सैनिको की भूमि है। ऋषि-मुनियों, ज्ञानी-संतों के मार्गदर्शन में भारत को विश्वगुरू बनने से कोई नहीं रोक सकता। भारत की महान संस्कृति, समृद्धशाली विरासत ही है जो हमारे अतीत को स्वर्णिम बनाती है। स्वामी चिदानंद सरस्वती जी द्वारा भारतीय संस्कृति को विदेशों तक प्रचारित किया जा रहा है।

स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज का यह जन्म उत्सव सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है, और इस सप्ताह का आज का यह दूसरा दिन संस्कृति और विरासत की रक्षा को समर्पित किया गया है।

इस दौरान केन्द्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन मेघवाल एवं उद्योगपति विनोद कुमार को गंगा वाणी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। परमार्थ निकेतन द्वारा राज्यपाल को ‘‘इनसाइक्लोपीडिया ऑफ हिंदुज्म’’ पुस्तक भेंट की गई।

Related posts

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मां तुझे प्रणाम के तहत रन फ़ॉर यूनिटी मैराथन का किया गया आयोजन।

Dharmpal Singh Rawat

केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार को शुभ मुहूर्त वृष लग्न में सुबह 06 बजकर 26 मिनट पर खोल दिए गए।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment