राज्य समाचार

राज्यपाल लैफ्टिनैंट जनरल गुरमीत सिंह ने गत दिवस राजभवन मे चार धाम यात्रा की तैयारियों के संबंध में शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की।

देहरादून 29 अप्रैल 2022,

उत्तराखंड: राज्यपाल लैफ्टिनैंट जनरल गुरमीत सिंह ने गत दिवस राजभवन मे चार धाम यात्रा की तैयारियों के संबंध में शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में शासन के उच्चाधिकारियों के साथ डी.जी.पी व संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

राज्यपाल श्री सिंह ने कहा कि चारधाम यात्रा उत्तराखंड की सामाजिक, सांस्कृतिक व्यवस्था की पहचान है। सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि स्थानीय नागरिक चारधाम यात्रा के अभिन्न अंग हैं, उनकी भागीदारी के बिना यह यात्रा संभव नहीं है। होटल, गाड़ी एवं छोटी दुकान वाले इस यात्रा के महत्वपूर्ण भागीदार हैं। उन्होंने सभी की सुविधाओं को पूर्ण ध्यान रखने के निर्देश दिए।राज्यपाल श्री सिंह ने कहा कि यात्रा के दौरान तकनीक का प्रयोग करते हुए वैल्यू एडिशन किया जाए। तकनीक, जिनमें मोबाइल एप, ड्रोन व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शामिल हैं के माध्यम से यात्रियों को सुविधाएं दी जाएं। यात्रा के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को बाजार मुहैया कराया जाए।

आपदा प्रबंधन की मशीनरी को तैयार रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आपदा के दौरान पुलिस सहित फर्स्ट रिस्पांडर की भूमिका महत्वपूर्ण हैं, इन्हें अलर्ट रहने की जरूरत है।

बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों द्वारा राज्यपाल श्री सिंह को चारधाम यात्रा से जुड़ी तैयारियों के बारे में अवगत कराया गया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह श्रीमती राधा रतूड़ी, डी.जी.पी अशोक कुमार, सचिव परिवहन अरविन्द सिंह ह्यांकी, सचिव चिकित्सा राधिका झा, सचिव पेयजल नितेश झा, सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा के साथ ही पुलिस एवं शासन के उच्चाधिकारी व विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Related posts

उत्तराखंड विधानसभा सत्र 23 अगस्त से शुरू होगा

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बच्चों, वृद्धजन और दिव्यागों के लिए तैयार महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट “कवच” लांच किया।

Dharmpal Singh Rawat

राष्ट्रवाद’ और ‘अंत्योदय’ को परम कर्तव्य मानने का विचार डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पं.दीनदयाल उपाध्याय ने हमें दिया:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment