उत्तराखंड तथ्य

राज्य आपदा मोचन निधि और राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत विभिन्न प्रस्तावों को मिली स्वीकृति।

देहरादून 07 दिसंबर 2022,

आपदा प्रबंधन विभाग की राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में राज्य आपदा मोचन निधि और राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत विभिन्न प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई। ₹208.12 करोड़ की लागत के बलियानाला ट्रीटमेंट कार्य को सहमति प्रदान की गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने की।

बैठक में मुख्य सचिव ने योजना पूर्ण होने के प्रस्तावित समय 4 साल को घटा कर 2 साल में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य 2 अथवा 3 शिफ्ट में युद्ध स्तर पर किया जाए।

मुख्य सचिव ने इस कार्य में पर्यटन को जोड़े जाने की बात कही। बैठक के दौरान ₹1020.09 लाख की लागत के नैनीताल में डीबीएस कॉलेज बालिका छात्रावास और ठंडी सड़क के भूस्खलन की रोकथाम कार्य को भी सहमति प्रदान की गई।

बैठक में ₹15 करोड़ की लागत से आपदा के त्वरित प्रतिवादन हेतु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आईआरएस सिस्टम और सॉफ्टवेयर विकास कार्य को भी स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने इसमें आईटीडीए को भी शामिल किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने ₹30 करोड़ की लागत के प्राकृतिक विपत्तियों के कारण क्षतिग्रस्त पेयजल योजनाओं की तात्कालिक मरम्मत और पुनर्निर्माण कार्यों को सहमति देते हुए उत्तराखण्ड जल संस्थान को प्रदेशभर के अधिक से अधिक कार्यों को शामिल करने के भी निर्देश दिए।

बैठक के दौरान ₹175 लाख की लागत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटियोरोलॉजी (आईआईटीएम) पुणे के माध्यम से देहरादून और श्रीनगर में वज्रपात की चेतावनी हेतु सेंसर लगाए जाने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

इस अवसर पर सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, आर. राजेश कुमार , हरिचंद्र सेमवाल एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर कुमाऊं दीपक रावत एवं अपर सचिव आपदा प्रबंधन सविन बंसल सहित सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

यूनाइटेड नेशन द्वारा निर्धारित 17 विकास लक्ष्यों को 2030 तक पूरा किया जाना है।

Dharmpal Singh Rawat

केबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने ॠषिकेश स्थित योग नगरी रेलवे स्टेशन परिसर में मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा लगभग नौ लाख रूपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक एल्कलाइन “माता राज राजेश्वरी धर्मार्थ प्याऊ” का लोकार्पण किया।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड राजभवन स्थित प्रेक्षागृह में “पथ प्रदर्शक” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment