उत्तराखंड तथ्य

राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को उत्तराखंड में प्रदर्शित किया जाएगा।

देहरादून 05 अप्रैल 2023,

गणतंत्र दिवस परेड-2023 में प्रथम स्थान पर रही उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को प्रदेश के जनपदों/ब्लॉक मुख्यालयों तथा मुख्य स्थानों पर प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास से राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ का फ्लैग ऑफ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यन्त गौरव का विषय है कि उत्तराखण्ड स्थापना के 22 वर्ष के इतिहास में पहली बार उत्तराखण्ड राज्य की झांकी को देश के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की ऐतिहासिक परेड के अवसर पर पहला स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि मानसखण्ड झांकी में राज्य के प्रमुख जागेश्वर धाम, लोकसंस्कृतिव लोककला को दर्शाया गया है।

उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ उत्तराखण्ड के सभी ब्लॉक मुख्यालयों व मुख्य शहरों में 18 मई तक भ्रमण पर रहेगी। इससे राज्य के सभी जगहों के लोग विशेषकर बच्चे इस झांकी से अवगत हो पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा मानसखण्ड मंदिर माला मिशन हेतु मिशन मोड पर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक व धार्मिक धरोहरों के पुनरुद्धार के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, झांकी लीडर के.एस.चौहान व आचार्य मनमोहन लोहनी उपस्थित थे।

Related posts

चारधाम यात्रियों को रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक।

Dharmpal Singh Rawat

6 एवं 7 जनवरी को “हिमगिरि महोत्सव-2024” का आयोजन।

Dharmpal Singh Rawat

राजकीय सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों को हेमवती नंदन बहुगुणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी से असंबद्ध करने के आदेश पर उच्च न्यायालय ने दिया स्टे।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment