अंतरराष्ट्रीय समाचार

राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर श्रीलंका में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हजारों लोग शामिल.

देहरादून 10 अप्रैल 2022,

श्रीलंका: राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर श्रीलंका में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हजारों लोग शामिल हो रहे हैं। प्रदर्शन कारी गाले फेस ग्रीन पार्क में इकट्ठे हुए और उन्होंने रातभर प्रदर्शन किया।

श्रीलंका वर्तमान में सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। देशवासी कई घंटों की बिजटी कटौती, गैस, खाद्य पदार्थों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी के विरोध में कई हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। दैनिक उपभोग की वस्तुएं बाजार में उपलब्ध नहीं है। बाजार पर सरकार का नियंत्रण समाप्त होता जा रहा है।श्रीलंका इस समय अपनी अब तक की सबसे बुरी आर्थिक तंगी को झेल रहा है. देश में इस समय त्राहि-त्राहि का माहौल है। लोग आर्थिक नीतियों के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे हैं.

राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन कारियों का कहना है कि हमारे पास बिजली, ईंधन और दवाइयां नहीं है। गौरतलब है कि संकट के समाधान और आर्थिक कुप्रबंधन के लिए राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों लोग कई हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। राष्ट्रपति और उनके बड़े भाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, सार्वजनिक आक्रोश का केंद्र बनने के बावजूद सत्ता पर काबिज हैं।

सरकार का आर्थिक सहायता के लिए 11 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत का कार्यक्रम है। इस देश पर कर्ज का बोझ भी काफी ज्यादा हो गया है। भारत ने इस मुसीबत के समय में सबसे अधिक मदद दी है।

Related posts

चंडीगढ़ की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021

Dharmpal Singh Rawat

“ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया 2023” अहमदाबाद में आयोजित।

Dharmpal Singh Rawat

सूरीनाम में राष्ट्रपति द्रौपदी र्मुर्मु सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चेन ऑफ द येलो स्टार’ से सम्मानित।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment