अर्थ जगत

राष्ट्रीय सरस मेले का समापन:मेले में कुल आय रु0 1 करोड़ 75 लाख के लगभग का कारोबार हआ।

देहरादून 17 अक्टूबर 2022,

देहरादून में आयोजित किए गए राष्ट्रीय सरस मेले के समापन के अवसर पर आज विधायक कैंट श्रीमती सविता कपूर ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा साथ ही कहा इस प्रकार के आयोजनों से पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा मिलता है साथ ही महिलाओं की आर्थिकी मजबूत होती है उन्होंने महिलाओं का हौसला बढ़ाते हुए अन्य महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित करने को कहा ।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूएसआरएलएम आनंद स्वरूप ने प्रतिभाग करने वाले स्वयं सहायता समूह का आभार व्यक्त किया साथ ही कहा कि उत्तराखंड के लिए यह बहुत अच्छी बात है कि राज्य की महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अपनी आर्थिकी मजबूत कर रही हैं तथा अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे रही है यह सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने इस वित्तीय वर्ष का द्वितीय मेला जनपद चम्पावत में लगाए जाने की घोषणा की गई।

मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने कहा कि यूएसआरएलएम ने महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है तथा भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे साथ ही महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ते हुए उनको आत्मनिर्भर बनाने हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय एवं पारंपरिक उत्पादों को लोगों द्वारा काफी सराहा गया है तथा अन्य राज्यों से आए स्वयंसेवी संगठनों के उत्पादों को भी खूब पसंद किया गया। उन्होंने राष्ट्रीय सरस मेले में प्रतिभाग करने वाले राज्य तथा अन्य प्रदेशों के स्वयं सहायता समूह को धन्यवाद दिया साथ ही कहा की भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजनों को किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपर सचिव, ग्राम्य विकास विभाग आनन्द स्वरुप, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जनपद देहरादून में 06 से 16 अक्टूबर 2022 तक आयोजित मेले में कुल आय रु0 1 करोड़ 75 लाख के लगभग का कारोबार हआ मेले में स्वयं सहायता समूह के 200 स्टॉल और प्राइवेट 48 स्टॉल लगाए गए मेले के आखिरी दिन दूनवासी खरीददारी के लिए उमड़ पड़े। सरस मेले में ग्राहकों द्वारा समूहों के उत्पादों की भारी खरीददारी हुई।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक ग्रामीण विकास अभिकरण आर सी तिवारी एवं जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल सहित जनपद विकासखण्ड, यूएसआरएलएम, के कार्मिकों सहित सहयोगी जिसमें संजय सिह, रीयल होस्ट, किशोर रावत, मीडिया प्रबंधक, रवि कान्त पाण्डेय, कंचन नेगी उपस्थित रहीं।

 

Related posts

5 करोड़ रुपये से अधिक के बीटूबी लेनदेन मूल्य वाली कंपनियों को ई-चालान प्रस्तुत करना जरूरी।

Dharmpal Singh Rawat

अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल (क्रूड ऑयल ) की कीमतों में लगातार वृद्धि।

Dharmpal Singh Rawat

गेहूं और चावल के कीमतों में कमी लाने के लिए केंद्र सरकार ने 1.66 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 0.17 लाख मीट्रिक टन चावल बेचा।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment