अंतरराष्ट्रीय समाचार

लुधियाना की अदालत में हुए विस्फोट में शामिल होने के आरोप में जर्मनी पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के एक प्रमुख सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार किया।

देहरादून 28 दिसंबर 2021,

दिल्ली : जर्मनी में पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के एक प्रमुख सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी को पिछले हफ्ते लुधियाना की एक अदालत में हुए विस्फोट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। मुल्तानी ने दिल्ली और मुंबई के लोगों को निशाना बनाने की साज़िश भी बनाई हुई थी ।

दिल्ली में स्थित राजनयिकों के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा जर्मन अधिकारियों से खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी को गिरफ्तार करने का अनुरोध करने के बाद मुल्तानी को संघीय पुलिस द्वारा मध्य जर्मनी में एरफर्ट से गिरफ्तार किया गया है। मुल्तानी पंजाब में सीमा पार से हथियारों गोला-बारूद की तस्करी में शामिल रहा है।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी सहयोगी है अलगाववादी गतिविधियों में शामिल है। 23 दिसंबर को लुधियाना के जिला अदालत परिसर में एक बम विस्फोट हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी छह अन्य घायल हो गए थे, जिसके बाद राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। अधिकारी ने कहा कि मुल्तानी हाल ही में पाकिस्तान स्थित गुर्गों की मदद से सीमा पार से विस्फोटक, हथगोले पिस्तौल से युक्त हथियारों की खेप की व्यवस्था उसे भेजने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने शनिवार को कहा कि लुधियाना कोर्ट विस्फोट में मारे गए बर्खास्त हेड कांस्टेबल गगनदीप सिंह के खालिस्तान समर्थक तत्वों आतंकी संगठनों से संबंध थे इस घटना के पीछे पाकिस्तान स्थित कुछ संस्थाएं हो सकती हैं।

Related posts

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच, ग्रीन हाइड्रोजन, रिन्यूएबल एनर्जी,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर जैसे विषयों पर वार्ता।

Dharmpal Singh Rawat

ऑस्कर में RRR ने रचा इतिहास, ‘नाटू-नाटू’ को मिला बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड, वहीं द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म अवार्ड।

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय नौसेना का युद्धपोत , श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचा। श्रीलंकाई नौसेना द्वारा इसका गर्मजोशी से स्वागत।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment