राष्ट्रीय समाचार

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले सीडीएस के रूप में नियुक्त किया गया।

सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है। जनरल बिपिन रावत की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के बाद से यह पद खाली पड़ा था।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर लेफ्टिनेंट जनरल चौहान की नियुक्ति की घोषणा की।”सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है, जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होंगे।

18 मई, 1961 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में शामिल हुए थे। लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की थीं और जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने उत्तरी कमान के बारामुला सेक्टर में मेजर जनरल के पद पर एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली।

बाद में उन्होंने पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली और बाद में सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और 31 मई, 2021 को सेवा से सेवानिवृत्त होने तक इस पद पर रहे।

अधिकारी ने सैन्य अभियानों के महानिदेशक के प्रभार सहित महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों को भी किराए पर लिया। अधिकारी ने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में भी काम किया था।

अधिकारी 31 मई 2021 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी, उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा। सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

Related posts

प्रधानमंत्री ‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य – पावर @ 2047’ के कार्यक्रम में पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया।

Dharmpal Singh Rawat

बड़ी खबर: उत्तराखंड बनेगा देश का पहला रोपवे विनिर्माण वाला राज्य 

Dharmpal Singh Rawat

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण को अधिक सशक्‍त और उत्‍तरदायी बनाने के लिए प्रतिबद्ध: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment