राज्य समाचार

लोक कलाकार डॉ. नंद लाल भारती को प्रेस क्लब ने सम्मानित किया गया।

देहरादून 31 जनवरी, 2023,

प्रसिद्ध लोक कलाकार डॉ. नंद लाल भारती को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ‘कला सारथी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. भारती को यह पुरस्कार 26 जनवरी को बैंगलोर (कर्नाटक) में 180 देशों के प्रतिनिधियों औऱ करीब ढाई लाख लोगों की मौजूदगी में दिया गया।

लोक कलाकार डॉ. नंद लाल भारती की गौरवशाली उपलब्धि पर आज उत्तरांचल प्रेस क्लब में जौनसार बावर महासभा और प्रेस क्लब ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रेस क्लब सभागार में ‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम के तहत लोक सांस्कृतिक विषयों पर चर्चा की गई।

पत्रकारों द्वारा लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के सवाल पर डॉ. नंद लाल भारती ने कहा कि वे गांव घर और व्यक्ति से यही अपेक्षा करेंगे कि लोग अपनी दुधमुंही भाषा का प्रयोग करें और लगातार करें। इसको जिंदा रखने के लिए पारंपरिक गीत और नृत्य प्रमुख आधार है। इसलिए वे पिछले 37 वर्षों से जौनसारी जनजातीय क्षेत्र के गीत और नृत्य को प्रस्तुत कर रहे है और करते रहेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि कुछ ही माह बाद जौनसार बावर क्षेत्र की लोक भाषा का व्याकरण और शब्दावली सार्वजनिक होने वाली है जिस पर उनके क्षेत्र के दो आईपीएस आफिसर कार्य कर रहे है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम में जौनसार बावर महासभा के अध्यक्ष मुन्ना राणा, प्रेस क्लब वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मि खत्री, कनिष्ठ उपाध्यक्ष दरवान सिंह, कार्यकारिणी सदस्य बीएस तोपवाल, मंगेश कुमार, भगवती कुकरेती, विनोद पुंडीर के साथ ही भारतीय दलित साहित्य अकादमी, उत्तराखंड के अध्यक्ष जयपाल सिंह, जौनसार बावर क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम पंचोली, आनंद चौहान, डॉ. पूजा गौड, अनिल वर्मा, लोक कलाकार भगत सिंह राही, जौनसारी गायक भारू निराला, जौनसारी गायिका कृपा रांगटा आदि मौजूद थे।

 

 

Related posts

उत्तराखंड: दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शासन द्वारा किया जा रहा काम

Dharmpal Singh Rawat

बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा जोरदार झटका, ऊर्जा निगम का बिलों में इजाफा का ऐलान

Dharmpal Singh Rawat

ED की बड़ी कार्रवाई, रुड़की के संस्थान की करोड़ों की संपत्ति अटैच

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment