मनोरंजन

विशेष पर्यटक ट्रेन ‘गर्वी गुजरात’ 28 फरवरी को रवाना होगी।

देहरादून 5 फरवरी 2023,

भारतीय रेलवे अपनी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाकर वाइब्रेंट गुजरात राज्य की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए ‘गर्वी गुजरात’ की शुरुआत कर रहा है। रेलवे द्वारा संचालित यह विशेष पर्यटक ट्रेन 28 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आठ दिनों की यात्रा पर रवाना होगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने की सुविधा प्रदान की गई है।

ट्रेन को महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की भारत सरकार की योजना की भावना के अनुरूप डिजाइन किया गया है। रेल यात्रा के इस पैकेज का पहला ठहराव केवडिया में रखा गया है, जहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केन्द्र होगी। पूरी ट्रेन आठ दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा – स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर पुरातात्विक पार्क जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, अधलेज की बावड़ी, अहमदाबाद के अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम, मोढेरा सूर्य मंदिर और एक अन्य यूनेस्को स्थल पाटन स्थित रानी की वाओ की यात्रा इस यात्रा कार्यक्रम में शामिल विरासत के प्रमुख खजाने हैं। इसके अलावा, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेट द्वारका की यात्रा आठ दिनों की इस यात्रा में शामिल रहने वाले धार्मिक स्थल हैं। होटलों में दो रात्रि प्रवास होंगे, क्रमशः केवडिया और अहमदाबाद में एक-एक, जबकि सोमनाथ और द्वारका के स्थानों की यात्रा गंतव्य पर दिन के पड़ाव में शामिल होगी।

Related posts

पवनदीप ने संगीत की दुनिया में प्रसिद्धि पाने के साथ ही प्रदेश का भी नाम रोशन किया :मुख्यमंत्री

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड़ के लिये बड़ी खबर पवनदीप राजन “इंडियन आइडल” के विजेता बने

Dharmpal Singh Rawat

रोड सेफ्टी से नियमों का पालन करना हम सब का दायित्व है: मुख्यमंत्री धामी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment