अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व के डॉक्टरों ने भारत सरकार को कोरोना महामारी के मामले में चेतावनी दी है।

देहरादून15 जनवरी 2022,

दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामलों में वृद्धि को देखते हुए विश्व के डॉक्टरों ने केंद्र, राज्य सरकारों, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को पत्र लिखकर कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान की गई गलती को नहीं दोहराने की चेतावनी दी है। साथ ही उन टेस्ट और दवाओं का ज्यादा उपयोग नहीं करने की सलाह दी है जिनके कोरोना महामारी के इलाज मे प्रभावशाली होने के प्रमाण नहीं मिले हैं।

पत्र डॉक्टरों ने पत्र में सरकार से सभी स्थानीय भाषाओं में घर में की जाने वाली रैपिड टेस्टिंग, आइसोलेशन को लेकर दिशानिर्देश तैयार करने का आह्वान किया। राज्य प्रायोजित दवाओं, वैकल्पिक उपचारों या औषधि का वितरण जो वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं, उन्हें प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। डॉक्टरों ने कहा है कि इस महामारी की अनिश्चितताओं के बीच क्लिनिकल मैनेजमेंट को लेकर उच्च गुणवत्ता वाला एक उचित गाइडेंस मौजूद है। साथ ही पत्र में कहा गया है कि इस बात के सबूत मिले हैं कि साल 2021 में कोरोना के दूसरी लहर के दौरान हुई गलती को फिर से दोहराया जा रहा है।

कोरोना वायरस उपचार में विटामिन कॉम्बिनेशन, एज़िथ्रोमाइसिन, डॉक्सीसाइक्लिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, फेवीपिरवीर और आइवरमेक्टिन जैसी दवाओं का उपयोग शामिल हैं। जबकि कि इन दवाओं की कोरोना महामारी के खिलाफ प्रमाणिकता नहीं हैं।

पत्र मे कहा गया है कि दवाओं का इस तरह का उपयोग बिना नुकसान के नहीं है जैसा कि डेल्टा लहर ने दिखाया है। भारत में म्यूकोर्मिकोसिस और ब्राजील में एस्परगिलोसिस जैसे फंगल संक्रमण के प्रकोप के लिए अनुचित दवाओं के व्यापक दुरुपयोग को जिम्मेदार ठहराया गया था।

डॉक्टरों ने यह भी कहा कि, भारत में डॉक्टर बिना लक्षण वाले या हल्के मामलों में भी अनावश्यक सीटी स्कैन, डी-डिमर और आईएल -6 लैब परीक्षणों कराने की सलाह देते हैं। साथ ही बिना किसी औचित्य के कोरोना संक्रमित को अस्पताल में भर्ती होने के लिए भी कहते हैं। इससे न केवल रोगियों और उनके परिवारों पर वित्तीय बोझ बढ़ता है बल्कि बेड की कमी के करान कई बिना कोरोना वाले मरीजों की जान पर भी जोखिम बना रहता है।

Related posts

IDF Found Tunnel under biggest hospital Al Shifa in Gaza

Dharmpal Singh Rawat

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की स्थिति के चलते, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने त्रिपक्षीय संपर्क समूह के भीतर शांति वार्ता का किया समर्थन।

Dharmpal Singh Rawat

न्यायपालिका और बार भारत की न्यायिक प्रणाली के संरक्षक:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment