क्राइम समाचार

श्रम विभाग देहरादून द्वारा जनपद के 06 नियोजकों पर बालश्रम करवाये जाने पर 20-20 हजार का जुर्माना वसूला गया है ।

देहरादून 02 मई 2022,

उत्तराखंड: देहरादून जिले में अवस्थित संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंट, चाय की दुकानों, ढाबों और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर बाल मजदूरी पर अंकुश लगाने के लिए, जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार की अध्यक्षता में जिलाधिकारी शिविर कार्यालय में बाल श्रम टास्कफोर्स की बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने जनपद में बाल एवं किशोर श्रम संशोधित अधिनियम-2016 के अन्तर्गत चिन्हित किये गए बाल श्रमिकों के नियाजकों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने पर सम्बन्धित अधिकारी ने बताया गया कि श्रम विभाग द्वारा जनपद के 06 नियोजकों पर बालश्रम करवाये जाने पर 20-20 हजार का जुर्माना वसूला गया है । ऐसे दुकानदारों और नियोजकों के विरुद्ध पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उन्होनें जिला टास्कफोर्स में शामिल सभी विभागों के अधिकारियों को समय-समय पर जनपद में अवस्थित संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंट, चाय की दुकानों, ढाबों आदि अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों जहां पर बाल मजदूरी कराये जाने की संभावना हो ऐसे जगहों पर संयुक्त रूप से छापेमारी करने के निर्देश दिए हैं। बालश्रम की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करने व बालश्रम करवाने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा।

जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग को पूर्व में बाल श्रमिकों के शैक्षिक पुनर्वास के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों का परिपालन न होने तथा टास्कफोर्स की बैठक में प्रतिभाग न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने संबंधित विभागों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। साथ ही जिला टास्कफोर्स से जुड़े सभी विभागों को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग नई दिल्ली की एसओपी का अध्ययन करते हुए अपनी-अपनी एसओपी बनाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने रैस्क्यू किय गये बच्चों के लिए श्रम एवं परिवर्तन विभाग के पास अर्थिक सहायता हेतु बजट का प्रावधान करने के लिए उनकी ओर से शासन को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए साथ ही गैर सरकारी संगठनों से भी बच्चों की आर्थिक सहायता हेतु सहयोग की अपेक्षा की।

बैठक में सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 निधि रावत, सीओ नेहरू कालोनी अनिल जोशी, सहायक समाज कल्याण अधिकारी संदीप सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी पिंकी टम्टा, राज्य समन्वयक बचपन बचाओ आन्दोलन सुरेश उनियाल, फील्ड आफिसर एनसीएलपी अनिल कुमार बडोनी, समन्वयक चाईल्ड लाईन दीपिका पंवार, कार्डिनेटर मानसी मिश्रा, सीडब्लूसी से पूजा शर्मा, डाॅ0 रश्मि कुलश्रेष्ठ, प्रीति थपलियाल, प्रतिभा जोशी, मैक संस्था के अध्यक्ष जहांगीर आलम, जिला प्रोबेशन कार्यालय रश्मि बिष्ट सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/कार्मिक एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

Related posts

एक लाख के इनामी बदमाश को पुलिस ने रायवाला से गिरफ्तार किया।

Dharmpal Singh Rawat

बनभूलपुरा दंगे: नामजद एजाज कुरेशी की संपत्ति की भी हुई कुर्की

Dharmpal Singh Rawat

सुप्रीम कोर्ट ने एडिटर गिल्ड के चार सदस्यों को मणिपुर हिंसा मामले में दी राहत: गिरफ्तारी से सुरक्षा दो सप्ताह के लिए बढ़ाई।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment