राज्य समाचार

श्री केदारनाथ धाम के हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू: करीब साढ़े तीन हजार टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा चुकी है।

देहरादून 05 अप्रैल 2022

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के दौरान श्री केदारनाथ धाम के लिए संचालित होने वाली हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग बीते चार अप्रैल से शुरू की गयी है। इन दो दिनों में करीब साढ़े तीन हजार टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा चुकी है। जिसमें करीब 15 हजार तीर्थयात्री यात्रा करेंगे। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 06 मई को खोले जाएंगे। केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा संचालित की जाती है।

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 06 मई को खोले जाएंगे। केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा संचालित की जाती है। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की ओर से पहले ही सभी तैयारियां पूरी की ली गई हैं। हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सिरसी, फाटा, गुप्त काशी से नौ एविएशन कंपनियां हेली सेवा का संचालन कर रही हैं। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट और आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन और पिनाक्ल एयर तथा सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, हिमालयन हेली और केट्रल एविएशन द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही हैं। जिसमें प्रति यात्री किराया गुप्तकाशी से केदारनाथ 7750 रूपये, फाटा से 4720 रूपये तथा सिरसी से केदारनाथ 4680 रूपये है।

सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि देश दुनिया से आने वाले तीर्थ यात्री जीएमवीएन की वेबसाइट heliservices.uk.gov.in पर हेली सेवा की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। हमने उत्तराखण्ड एक पहाड़ी राज्य होने के कारण हवाई संपर्क और बुनियादी ढांचे के महत्व को समझा है। तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन के हवाले से बताया गया है कि, ऑनलाइन बुकिंग चार अप्रैल से शुरू की गयी है। दो दिन में करीब साढ़े तीन हजार टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा चुकी है। जिसमें करीब 15 हजार तीर्थयात्री यात्रा करेंगे।

Related posts

देहरादून: दो सड़क दुर्घटनाओ में 4 की मौत, 1 घायल

स्मार्ट सिटी के कार्यों को धीमी गति से करने एवं लापरवाही बरतने के चलते जिलाधिकारी डाॅ आर राजेश कुमार ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है।

Dharmpal Singh Rawat

How One Designer Fights Racism With Architecture

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment