राष्ट्रीय समाचार

सभी 3 कृषि कानूनों को निरस्त किया जाएगा :पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सुबह 9 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने घोषणा की कि आने वाले संसद सत्र में, हम इन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संवैधानिक उपाय करेंगे,
एक आश्चर्यजनक यू-टर्न में, प्रधान मंत्री ने उन सभी तीन कृषि सुधार कानूनों को रद्द करने का फैसला किया है, जिन्होंने लगभग एक साल से किसानों के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि उनकी कैबिनेट अगले महीने फैसला लेगी।
मोदी ने राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा, “हमने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है। हम इस महीने के अंत में शुरू होने वाले संसद सत्र में तीनों कानूनों को निरस्त करने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया शुरू करेंगे।”

पीएम मोदी का राष्ट्र को संबोधन: मुख्य आकर्षण

आने वाले संसद सत्र में, हम इन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संवैधानिक उपाय करेंगे, पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपना आंदोलन खत्म करने और अपने घरों को लौटने की अपील की.

तीन कानून किसानों के हित में थे, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद हम किसानों के एक वर्ग को नहीं समझा सके: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की। पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान कहा, “आज मैं सभी को बताना चाहता हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है।”

यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों को उनकी मेहनत के लिए सही राशि मिले, कई कदम उठाए गए। हमने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के बाजार को मजबूत किया। हमने न केवल एमएसपी बढ़ाया बल्कि रिकॉर्ड सरकारी खरीद केंद्र भी स्थापित किए। हमारी सरकार द्वारा खरीद ने पिछले कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ा: पीएम मोदी

हमने किसानों को उचित दरों पर बीज उपलब्ध कराने और सूक्ष्म सिंचाई, 22 करोड़ मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया। ऐसे कारकों ने कृषि उत्पादन में वृद्धि में योगदान दिया है। हमने फसल बीमा योजना को मजबूत किया, अधिक किसानों को इसके तहत लाया: पीएम मोदी

कृषि बजट में 5 गुना की वृद्धि, सालाना ₹1.25 लाख करोड़ से अधिक खर्च: पीएम मोदी

हमने अपने पांच दशकों के जीवन में किसानों की चुनौतियों को बहुत करीब से देखा है। 2014 में जब देश ने हमें प्रधान सेवक के रूप में सेवा करने का मौका दिया, तो हमने कृषि विकास, किसान कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी, पीएम मोदी ने कहा

पीएम मोदी ने किसानों की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र द्वारा उठाए गए उपायों की सूची दी।

पीएम मोदी ने गुरु नानक जयंती की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “मैं दुनिया के सभी लोगों और सभी देशवासियों को अपनी हार्दिक बधाई देता हूं। दुनिया के सभी लोगों और सभी देशवासियों को मेरी हार्दिक बधाई।”

पीएम मोदी ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि एक न्यायपूर्ण, दयालु और समावेशी समाज की उनकी दृष्टि लोगों को प्रेरित करती है।

प्रधान मंत्री ने झांसी की रानी रानी लक्ष्मीबाई को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जो ब्रिटिश सेना से लड़ते हुए मर गईं, उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में उनका एक विशेष स्थान है और उनकी बहादुरी को पीढ़ियों द्वारा भुलाया नहीं जा सकेगा।

प्रधानमंत्री शुक्रवार को विकास परियोजनाओं को शुरू करने और तीनों सैन्य प्रमुखों को स्वदेशी रक्षा उपकरण सौंपने के लिए झांसी की यात्रा कर रहे हैं।

 

Related posts

मुख्यमंत्री से मिलकर तीर्थ पुरोहितों ने किया आंदोलन स्थगित करने का फैसला 

Dharmpal Singh Rawat

एशिया और प्रशांत के लिए डब्ल्यूओएएच क्षेत्रीय आयोग के सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।

Dharmpal Singh Rawat

जम्मू-कश्मीर में मारोग सुरंग के साथ 250 मीटर , लागत 82 करोड़ रुपये का सेतु का निर्माण संपन्न।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment