राज्य समाचार

सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में विक्रम एवं ऑटो वाहनों के लिए नीति बनाने पर विचार।

देहरादून 01 नवम्बर 2022,

गढ़वाल आयुक्त के कैंप कार्यालय में देहरादून संभाग को प्रदूषण मुक्त किए जाने, डीजल व पेट्रोल के ओटो वाहनों और विक्रम के संचालन के लिए नीति बनाने के संबंध में आयुक्त गढ़वाल मण्डल/अध्यक्ष सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण की अध्यक्षता एवं सदस्य राजपाल सिंह तथा अनिल डबराल की सदस्यता में प्राधिकरण की बैठक आयोजित की गई।

प्राधिकरण की बैठक में देहरादून सम्भाग को प्रदूषण मुक्त किए जाने के दृष्टिगत विभिन्न क्षेत्रों में संचालित विक्रम एवं ऑटो वाहनों को पेट्रोल/बीएस वी-5, मानक/ सीएनजी/इलैक्ट्रिक हाईब्रिड वाहनों में प्रतिस्थापित किए जाने के सम्बन्ध में नीति बनाये जाने पर विचार किया गया।

इसके अन्तर्गत देहरादून सम्भाग में 10 वर्ष से पुराने उपरोक्त वाहनों को दिनांक 31 मार्च 2023 तक एवं सम्भाग के अवशेष डीजल से संचालित विक्रम ऑटो वाहनों को 31 दिसम्बर 2023 तक प्रतिस्थापित करने हेतु विचार किया गया।

बैठक में देहरादून शहर में प्रदूषण नियंत्रण, यातायात नियंत्रण आम जनमानस को सुरक्षित आरामदायक एवं सस्ती सार्वजनिक सेवा उपलब्ध कराने हेतु पूर्व में शासन द्वारा अनुमोदित 18 स्टैज कैरिज रूटों पर पेट्रोल बीएस वी-5, मानक/सीएनजी/इलैक्ट्रिक हाईब्रिड वाहनों के संचालन के सम्बन्ध में विचार किया गया। उत्तराखण्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु राजाजी नेशनल पार्क में जंगल सफारी में पर्यटकों को घुमाने हेतु वाहनो के लिए अतिरिक्त परमिट दिये जाने पर प्राधिकरण द्वारा एक नीति के माध्यम से परमिट जारी किए जाने के सम्बन्ध में विचार किया गया।

प्राधिकरण की बैठक में सम्भाग में संचालित ई.रिक्शा वाहनों के सुचारू रूप से सचांलन करने के सम्बन्ध में एवं ई.रिक्शा चालकों का सत्यापन कराने हेतु कार्ययोजना बनाने पर विचार किया गया। प्राधिकरण द्वारा जनहित में पारदर्शी प्रक्रिया के अन्तर्गत आम जनता के लिए परमिटों को खोलने हेतु निर्णय लिया गया।

 

Related posts

Out of 601 samples of food items taken from food establishments on the Char Dham Yatra route, 72 samples were found to be sub-standard in the quality testing.

Dharmpal Singh Rawat

नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले

मुख्यमंत्री ने विजिलेंस को रूपये दो करोड़ का रिवॉल्विंग फंड देने की घोषणा की।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment