राज्य समाचार

सरकार ने उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन 1000 से 1400 रुपये तक बढ़ाने के आदेश जारी किए।

देहरादून18 दिसंबर 2021,
देहरादून:प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन में वृद्धि कर 1000 से 1400 रुपये तक कर दी है। इससे सात हजार से अधिक राज्य आंदोलनकारियों को लाभ मिलेगा।

सरकारी की घोषणा के बाद शासन ने पेंशन बढ़ाने का शासनादेश जारी कर दिया है। शुक्रवार को अपर सचिव रिद्धिम अग्रवाल ने इस संबंध आदेश जारी किए हैं। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल गए या आंदोलन के दौरान घायल हुए आंदोलनकारियों की पेंशन 5000 हजार से बढ़ाकर छह हजार रुपये प्रति माह की गई है। इसके अलावा अन्य आंदोलनकारियों की पेंशन में 1400 रुपये की वृद्धि की गई है।

आंदोलनकारी लंबे समय से पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। गत नवंबर में राज्य स्थापना दिवस पर देहरादून स्थित पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की थी। राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल गए एवं घायल आंदोलनकारियों की संख्या 344 है। जो सरकार से पांच हजार रुपये हर महीने पेंशन पा रहे हैं, इन्हें अब 6000 हजार रुपये मिलेंगे। इनके अलावा 3100 रुपये पेंशन पा रहे राज्य आंदोलनकारियों को 4500 रुपये पेंशन मिलेगी।

Related posts

Microsoft Details Updates To The Bing Maps Web Control

Dharmpal Singh Rawat

घुत्तू-गंगी-खतलिंग ग्लेशियर के लिए बौराड़ी से टिहरी जिलाधिकारी ईवा श्रीवास्तव ने ट्रैकिंग दल को किया रवाना।

Dharmpal Singh Rawat

कोविड-19 अपडेट।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment