Uncategorized

साइबर फ्राड से बचने और सुरक्षित डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए दूरसंचार विभाग ने जारी की एडवायजरी।

देहरादून 21 नवंबर 2021,

बढ़ते साइबर फ्राड से बचने और सुरक्षित डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए दूरसंचार विभाग ने एडवायजरी जारी की है।

• दूरसंचार विभाग की तरफ जारी हुए निर्देशों में कहा गया है कि मोबाइल फोन से लेन-देन करते समय किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें, क्योंकि बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट वगैरह के लिए कोई लिंक नहीं भेजते हैं।

• लेन-देन करते समय आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी और अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के सीवीवी, पिन और अन्य गोपनीय डेटा को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। विभाग की तरफ से एडवायजरी में कहा गया है कि ऐसी जानकरियां बैंक अधिकारियों तक से भी साझा नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह जानकारी कभी भी बैंक नहीं मांगता।

• डिजिटल ट्रांजेक्शन से संबंधित किसी तरह का पैसा मांगा जाए, तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। ट्रांजेक्शन से पहले व्यक्ति या कंपनी की साख को सत्यापित करना बेहद जरूरी है।

• ऑनलाइन लेन-देन करने वाले यूजर को इस बात के लिए भी आगाह किया गया है कि अपने मोबाइल फोन पर किसी भी प्रकार को कोई रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल नहीं करें।

• अनजान वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग नहीं करना चाहिए। मोबाइल और सोशल मीडिया अकाउंट पर संवेदनशील जानकारी या पासवर्ड को स्टोर नहीं करना चाहिए। इससे दुरुपयोग की पूरी संभावना रहती है।

Related posts

जागेश्‍वर स्थित पुरातत्‍वीय संग्रहालय।

Dharmpal Singh Rawat

Dharmpal Singh Rawat

भू कानून पर सुझाव और आपत्ति आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment