क्राइम समाचार

सुप्रीम कोर्ट सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करेगा।

देहरादून 09 फरवरी 2022,

दिल्ली: सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए विशेष अदालतों की स्थापना की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट राजी हो गया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और जस्टिस एएस बोपन्ना और हेमा कोहली की पीठ ने कहा कि, वह इस मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करेगा, क्योंकि एमिकस क्यूरी और मामले में अदालत की सहायता कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता विजय हंसरिया ने मामले का उल्लेख किया है।

सुप्रीम कोर्ट को सीनियर वकील विजय हंसारिया ने अवगत कराया था कि, दिसंबर 2018 तक सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों के खिलाफ कुल लंबित मामले 4,110 थे और अक्टूबर 2020 तक इन मुकदमों की संख्या 4,859 पंहुच गई थी।

अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा 2016 को एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए विशेष अदालतों की स्थापना, दोषी राजनेताओं के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध और उनके खिलाफ मामलों के त्वरित निपटारे की मांग की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि 4,984 मामलों में से 3,322 मजिस्ट्रियल मामले हैं, जबकि 1,651 सत्र मामले हैं। इसमें से ऐसे लंबित मामलों में से 1,899 पांच साल से अधिक पुराने हैं, जबकि 1,475 ऐसे मामले दो से पांच साल की अवधि से लंबित हैं। उन्होंने कहा था कि, यह अत्यंत आवश्यक है कि लंबित आपराधिक मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए तत्काल और कड़े कदम उठाए जाएं।

इस याचिका के संज्ञान में आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि संबंधित राज्य के उच्च न्यायालय की अनुमति के बिना पूर्व सांसदों और विधायकों के खिलाफ कोई मुकदमा वापस नहीं लिया जाएगा। निर्देश में जिक्र किया गया था कि, विशेष अदालतों में सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई करने वाले न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय के अगले आदेश तक अपने वर्तमान पदों पर बने रहेंगे।

Related posts

एमसीए की भारत में चीनी शेल कंपनियों पर कार्रवाई;एसएफआईओ ने मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

Dharmpal Singh Rawat

एडिटर्स गिल्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने 15 सितंबर तक कार्रवाई पर रोक लगाई।

Dharmpal Singh Rawat

देहरादून: सांप्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश, हुआ मुकदमा

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment