राष्ट्रीय समाचार

सुरक्षा और रोजगार की साझा शक्ति से यूपी की अर्थव्यवस्था को नई गति मिली है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

देहरादून 26 फरवरी 2023,

दिल्ली : उत्तर प्रदेश में आयोजित रोजगार मेले को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि, ये रोजगार मेला 9 हजार परिवारों के लिए खुशियों की सौगात लेकर ही नहीं आया, बल्कि यूपी में सुरक्षा की भावना को और ज्यादा मजबूत कर रहा है। नई भर्तियों से उत्तर प्रदेश पुलिस बल ज्यादा सशक्त और बेहतर होगा। आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिले हैं उन्हें नई शुरूआत और नई जिम्मेदारियों की मेरी तरफ़ से बहुत-बहुत बधाई। मुझे बताया गया है कि 2017 से अब तक यूपी पुलिस में डेढ़ लाख से ज्यादा नई नियुक्तियां हुई हैं, अकेले एक डिपार्टमेंट में । यानी भाजपा के शासन में रोजगार और सुरक्षा, दोनों में ही बढ़ोतरी हुई है।

प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि, एक समय था जब यूपी की पहचान माफियाओं और ध्वस्त कानून व्यवस्था की वजह से होती थी। आज यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था के लिए होती है, विकास की ओर अग्रसर राज्यों में होती है। भाजपा सरकार ने लोगों में सुरक्षा की भावना को मजबूत किया है। हम सब जानते हैं कि जहां भी कानून-व्यवस्था मजबूत होती है, वहां रोजगार की संभावनाएं अनेक गुना बढ़ जाती है। जहां भी बिजनेस के लिए सुरक्षित माहौल बनता है, वहां इन्वेस्टमेंट बढ़ने लगता है। अब आप देखिए टुरिज़म के लिए एक तरीक़े से हिंदुस्तान के नागरिकों के लिए सबसे बड़ा श्रद्धा का केंद्र है। अनेक तीर्थ क्षेत्र हैं। हर परम्परा को मानने वालों के लिए उत्तर प्रदेश मैं सब कुछ है। जब क़ानून व्यवस्था मज़बूत है, ऐसी खबर देश के कोने कोने में पहुँचती है, तो उत्तर प्रदेश में यात्रियों की संख्या भी बढ़ती है और इन दिनो हम देख भी रहे हैं भाजपा की डबल इंजन सरकार, जिस तरह यूपी में विकास को प्राथमिकता दे रही है, उससे हर सेक्टर में, अलग अलग रोजगार के मौके बढ़ते ही जा रहे हैं। एक से बढ़कर एक आधुनिक एक्सप्रेसवे का निर्माण, नए एयरपोर्ट्स, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण , नया डिफेंस कॉरिडोर की व्यवस्था, नई मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स, आधुनिक होते वॉटरवेज, यूपी का आधुनिक होता इंफ्रास्ट्रक्चर यहां के कोने-कोने में अनेक नए रोज़गार ला रहा है।

श्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में हुए हाईवे निर्माण का हवाला देते हुए बताया कि,आज यूपी में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे हैं, यहां हाईवेज का लगातार विस्तार किया जा रहा है। अभी मुझे एक परिवार मिलने आया था उनके साथ एक बेटी भी थी। उनसे पूछा ‘ आप उत्तर प्रदेश से हैं?” उन्होंने कहा “नहीं मैं तो इक्स्प्रेस प्रदेश से हूँ”। देखिए ये उत्तर प्रदेश की पहचान बनी है। हर शहर से हाईवे को जोड़ने के लिए नई सड़कें भी बनाई जा रही हैं। विकास की ये परियोजनाएं रोजगार के अवसर तो बना ही रही हैं, दूसरी परियोजनाओं के यूपी आने का रास्ता भी तैयार कर रही हैं। यूपी सरकार ने जिस तरह अपने यहां टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा दिया है, नई सुविधाएं मुहैया कराई हैं, उससे भी रोजगार की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है। कुछ दिन पहले मैं पढ़ रहा था कि लोग क्रिसमस के समय गोवा जाते हैं। गोवा पूरी तरह बुक रहता है। इस बार आँकड़े आए हैं की गोवा से ज़्यादा बुकिंग काशी में थी। काशी के सांसद के नाते मुझे बहुत आनंद आया। अब से कुछ दिन पहले ग्लोबल इंवेस्टर समिट में मैंने निवेशकों का उत्साह देखा है। हजारों करोड़ का ये निवेश, यहां सरकारी और गैर-सरकारी, दोनों ही तरह की रोज़गार के अवसर बढ़ने वाला है।

सुरक्षा और रोजगार की साझा शक्ति से यूपी की अर्थव्यवस्था को नई गति मिली है। बिना गारंटी 10 लाख रुपए तक का लोन देने वाली मुद्रा योजना ने यूपी के लाखों युवाओं के सपनों को नए पंख दिए हैं। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ने हर जिले में रोजगार के नए अवसर बनाए हैं। इससे युवाओं को अपने हुनर को बड़े बाजार तक पहुंचाने की सुविधा मिली है। यूपी में लाखों रजिस्टर्ड MSME’s हैं, जो भारत में लघु उद्योगों का सबसे बड़ा बेस है। नए entrepreneurs के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाने में उत्तर प्रदेश लीडर की भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त कार्मिकों को जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए संदेश दिया कि, आज जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है, उन्हें एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। आपके जीवन में नई जिम्मेदारियां, नई चुनौतियां और नए अवसर आने वाले हैं। रोज़ नया अवसर आपके लिए इंतेज़ार कर रहा है। इसके बावजूद, मैं आपको व्यक्तिगत रूप से, उत्तर प्रदेश के एक सांसद के रूप में, और इतने साल के मेरे सार्वजनिक जीवन के अनुभव के चलते मैं कहता हूँ कि साथियों भले हाई आज आपको नियुक्ति पत्र मिला है। आप अपने भीतर के विद्यार्थी को कभी मारने मत देना । हर पल नया सीखना, क्षमता बढ़ाना, केपबिलिटी बढ़ाना। अब तो ऑनलाइन भी इतनी शिक्षा की व्यवस्था हो गयी है इतना कुछ सीखने को मिलता है। आपकी प्रगति के लिए ये बहुत आवश्यक है। अपने जीवन को कभी भी स्थगित मत होने देना। जीवन भी गतिशील रहे। जीवन भी नयी ऊँचाईयों को पार कर चले । इसके लिए योग्यता को बढ़ाना। आपको सरकारी सेवा में प्रवेश मिला है, आपके जीवन की एक शुरुआत हुई है। और इसे आप अपना प्रारंभ ही समझिए। आपको अपने व्यक्तित्व के विकास, अपनी प्रगति पर भी ध्यान देना है, अपना ज्ञान बढ़ाते रहना है। जब आप इस सेवा में आते हैं आपको नियुक्ति पत्र मिला है। आप पुलिस के गणवेश में सज्ज होने वाले हैं तो सरकार आपको डंडा देती है हाथ में लेकिन ये मत भूलना सरकार बाद में आयी है पहले परमात्मा ने आपको दिल भी दिया है। इसलिए आपको डंडे से ज़्यादा दिल को भी समझना होगा। आपको संवेदनशील भी रहना है और व्यवस्था को भी संवेदनशील बनाना है। जिन युवाओं को आज नियुक्ति पत्र मिला है, उनकी ट्रेनिंग में भी इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा संवेदनशील बनाया जाए। यूपी सरकार, पुलिस बल की ट्रेनिंग में कई बदलाव कर तेजी से सुधारने का काम कर रही है। यूपी में स्मार्ट पुलिसिंग को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को साइबर क्राइम, फोरेंसिक साइंस और अत्याधुनिक टेक्नालजी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

 

Related posts

पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी ‘वगीर’ की पहली समुद्री परीक्षण यात्रा।

Dharmpal Singh Rawat

देश में ईंधन की कीमतों में निरन्तर वृद्धि और महंगाई के खिलाफ 12 दिसंबर को कांग्रेस की दिल्ली में रैली ।

Dharmpal Singh Rawat

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment