राज्य समाचार

स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

देहरादून 16 अगस्त 2022,

   पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देते हुए उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का स्मरण किया।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का उत्तराखंड से गहरा नाता था। दशकों की लंबी मांग के बाद अगर 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड देश के मानचित्र पर अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आ पाया तो उसमें सबसे निर्णायक भूमिका अटल जी की थी। राज्य गठन के अलावा प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में अटल बिहारी वाजपेयी ने उत्तराखंड को विशेष औद्योगिक पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे से भी नवाजा था। 

    श्री भट्ट ने बताया कि,उत्तराखंड राज्य के निर्माण को लेकर लंबा आंदोलन चला था। 42 लोग अलग राज्य के लिए शहीद हो चुके थे। साल 1996 में अपने देहरादून दौरे के दौरान अटल जी ने राज्य आंदोलनकारियों की मांग पर विचार करने का भरोसा दिया था। वाजपेयी ने इस भरोसे को कायम भी रखा और उनके प्रधानमंत्रित्वकाल में ही उत्तराखंड बना साल 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री थे तो नैनीताल आए थे। उस समय राज्य की पहली निर्वाचित सरकार नारायण दत्त तिवारी के नेतृत्व में थी। मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के अनुरोध पर अटल जी ने उत्तराखंड के लिए दस साल के विशेष औद्योगिक पैकेज की घोषणा की थी। यह उत्तराखंड के प्रति उनकी दूरदर्शी सोच ही थी कि औद्योगिक पैकेज देकर उन्होंने नए-नवेले राज्य को खुद के पैरों पर खड़ा होने का मौका दिया था।

 

Related posts

ऐसा बना हैं देहरादून का एयरपोर्ट, अब मिलेगी ये सुविधाएं

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड: पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड द्वारा एसएसपी देहरादून को किया गया सम्मानित

Dharmpal Singh Rawat

मुजफ्फरनगर गोलीकांड की 28वीं बरसी पर देहरादून कचहरी स्थित शहीद स्थल में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजली।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment