राष्ट्रीय समाचार

स्वामी फंड ने 2019 में अपनी स्थापना के बाद से 20,557 घरों का निर्माण पूरा किया।

देहरादून 04 मार्च 2023,

सस्ते और मध्यम आय वाले आवास (स्वामी) सोशल इंपैक्ट फंड है जो विशेष रूप से रुकी हुई आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है। यह फंड भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा प्रायोजित है और इसका प्रबंधन स्टेट बैंक समूह की कंपनी एसबीआईकैप वेंचर्स लिमिटेड द्वारा किया जाता है।

इस फंड में अब तक 15,530 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। जिसका उद्देश्य, ब्राउनफील्ड और रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) में पंजीकृत ऐसी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने के लिए प्राथमिकता ऋण वित्त मुहैया कराना है जो किफायती, मध्यम आय आवास श्रेणी में आती हैं।

सस्ते और मध्यम आय वाले आवास स्वामी ने अब तक लगभग 130 परियोजनाओं को 12,000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी के साथ अंतिम स्वीकृति प्रदान की है। 2019 में अपनी स्थापना के बाद के तीन वर्षों में इस फंड ने 20,557 घरों का निर्माण पूरा कर लिया है और अगले तीन वर्षों में 30 टियर 1 और 2 शहरों में 81,000 से अधिक घरों को पूरा करने का लक्ष्य है। अपने मजबूत नियंत्रण और परियोजनाओं व प्रमोटरों के ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद, ये फंड 26 परियोजनाओं में निर्माण पूरा करने और अपने निवेशकों के लिए रिटर्न उत्पन्न करने में सक्षम रहा है। इन परियोजनाओं के संपन्न होने के बाद मध्यम आय वर्ग के लोगों को अपने निजी आवास में रहने का  सपना साकार होगा।

इस फंड ने रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में कई सहायक उद्योगों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसने 35,000 करोड़ रुपये से अधिक की कैश लिक्विडिटी को सफलतापूर्वक खोला है।

 

 

Related posts

केन्द्र सरकार अपराध की श्रेणी वाले जटिल कारोबारी नियमों में संशोधन करगी।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड सीएम धामी ने India vs भारत पर दिया यह बयान

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment