उत्तराखंड तथ्य

हाई एल्टीट्यूड गाइड कोर्स के लिए प्रदेश के 30 युवक व युवतियों का चयन किया गया।

देहरादून 02 जून 2022,

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के तत्वावधान में नेहरु पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के सहयोग से आयोजित होने वाले हाई एल्टीट्यूड गाइड कोर्स के लिए प्रदेश के 30 युवक व युवतियों का चयन किया गया है। चयनित युवक व युवतियों को नेहरु पर्वतारोण संस्थान के विशेषज्ञ पर्वतारोण का प्रशिक्षण देंगे।

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषदय के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक पर्यटन) कर्नल अश्विनी पुंडीर ने बताया कि 20 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30 युवक-युवतियों का चयन किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम से युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागी गंगोत्री से रुद्रगंगा, ओडेनकाल, खतलिंग ग्लेशियर, वासुकीताल दर्रे को पार करके श्री केदारनाथ धाम पहुंचेंगे। इसी बीच प्रतिभागी नेहरु पर्वतारोहण संस्थान के विशेषज्ञों से ग्लेश्यिर में चलना व पड़ावों को पार करने में आने वाले जोखिमों से निपटने के गुर भी सिखएंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नवीन सिंह, मुकेश सिंह लस्पाल, धीरेंद्र सिंह पालीवाल, भूपेंद्र सिंह सोरागी, मीनाक्षी रावत,रिंकी आदि प्रतिभाग करेंगे।

Related posts

चारधाम यात्रा की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक।

Dharmpal Singh Rawat

शारदा नदी तट पर 607.48 लाख रुपये की लागत के आपदा न्यूनीकरण मद के कार्यों का शिलान्यास।

Dharmpal Singh Rawat

रामपुर तिराहा गोलीकांड की 28वीं बरसी पर मुख्यमंत्री ने आज देहरादून कचहरी स्थित शहीद स्थल में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment