राजनीतिक

दिल्ली , लोकसभा में प्रतिपक्ष नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान भगवान शिव की तस्वीर दिखाते हुए परिभाषित किया , भगवान शिव अभय रहने का संदेश देती है। शिव के हाथों में त्रिशूल बाएं हाथ में होता है, यह अहिंसा का प्रतीक है। शिव की तस्वीर में कांग्रेस का चुनाव चिह्न ‘अभय मुद्रा’ भी है, जो अभय रहने का मेसेज देती है। राहुल गांधी इसके बाद अपने साथ लाई गई गुरुनानक देव, भगवान महावीर और जीजस क्राइस्ट की तस्वीरें दिखाते हुए कहा कि सभी में अभय मुद्रा है। जो न डरने की सीख देती हैं। इस्लाम में भी दोनों हाथों से नमाज पढ़ना भी एक तरह से ‘अभय मुद्रा’ का ही रूप है। राहुल ने कहा कि एक तरफ शिव ‘डरो मत, डराओ मत’ और अहिंसा की बात करते हैं, वहीं जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं, वह हिंसा की बात करते हैं। राहुल गांधी के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, और भारतीय जनता पार्टी की कार्यशैली रही।

राहुल गांधी भाषण के बीच में ही सत्तापक्ष ने इस पर आपत्ति जताई और सदन में हंगामा शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका विरोध करते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय मंत्री सीतारमण, पीयूष गोयल, जी किशन रैडी ने राहुल गांधी पर हमलावार हुए।

राहुल गांधी ने जय संविधान का नारा लगायाऔर कहा कि हमने देश के लोगों के साथ मिलकर इसकी रक्षा की है. राहुल गांधी ने आरोप लगाया, “पिछले कुछ समय से संविधान पर योजनाबद्ध तरीके से हमले हो रहे हैं। हम में से कई पर पर्सनली अटैक हुआ है। हम में से कई नेता जेल में हैं। मेरे ऊपर भी हमला हुआ है। 20 से ज्‍यादा केस, 2 साल की जेल, मुझे घर से बाहर कर दिया गया। 55 घंटों की ईडी की पूछताछ का मैंने सामना किया।

राहुल गांधी ने सैना के अग्निवीर योजना पर बोलते हुए, कहा, “एक अग्निवीर ने बारूदी सुरंग विस्फोट में अपनी जान गंवा दी, लेकिन उसे ‘शहीद’ नहीं कहा जाता… ‘अग्निवीर’ इस्तेमाल करो और फेंक दो’ वाला मजदूर है। इस अग्निवीर को कुछ नहीं मिलता।, इस पर आपत्ति जताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि अग्निवीर यदि युद्ध के दौरान मारे जाते हैं, तो उन्‍हें एक करोड़ रुपये दिये जाते हैं. राहुल गांधी को शायद इस बात की जानकारी नहीं है।

“The Constitution has been under systematic attack for some time now. Many of us have been personally attacked. Many of our leaders are in jail: Rahul Gandhi.

Related posts

रिकॉर्ड मतों से जीतने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शुभकामनाएं दी हैं।

Dharmpal Singh Rawat

अर्बन सेक्टर डेवलपमेंट एजेंसी के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

मार्च को सांय चार बजे होगी उत्तराखंड भाजपा विधायक दल की बैठक।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment