खेल समाचार

भारत ने पांचवी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी पर कब्जा किया।

देहरादून 06 फरवरी 2022,

दिल्ली: भारत ने एकबार फिर अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। टीम इंडिया पांच बार इस खिताब जीतने वाली दुनिया की एकमात्र टीम बन गई है। यश ढुल की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल मुकाबले में भारत को यादगार जीत दर्ज की। इससे पहले, भारत ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था।

वर्ल्ड 19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया को बीसीसीआई की ओर से रविवार तड़के वर्ल्ड कप विजेता टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 40 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की गई। इसके अलावा बीसीसीआई ने सपोर्ट स्टाफ के हर सदस्य को भी 25 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। इस टूर्नामेंट में ऋषिकेश कानितकर भारतीय टीम के हेड कोच हैं।।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनाम की घोषणा करते हुए कहा है कि, ‘ मुझे यह इनाम देते हुए बेहद खुशी हो रही है। फाइनल में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। आपने भारत को गर्व महसूस करने का मौका दिया है’।

खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इंग्लैंड 189 रन बनाए थे और भारत को 190 रनों का लक्ष्य दिया। टीम इंडिया ने 47.4 ओवर में ही 6 विकेट खोकर 195 रन बना लिए और अंडर-19 वर्ल्ड कप को अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को विश्व विजेता बना दिया। ये बिल्कुल वैसा ही है, जैसे साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का जड़ भारत को 50 ओवर के विश्व कप में विजेता बनाया था।

भारत के आलराउंडर खिलाड़ी राज बावा ने कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने पांच विकेट अपने नाम किए थे। राज बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए थे।

इंग्लैंड के लिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित नहीं हुआ था। भारतीय टीम ने शुरू से ही इंग्लैंड पर दबाव बनाए रखा। 50 रन के भीतर ही इंग्लैंड की आधी टीम आउट हो चुकी थी। इंग्लैंड की ओर से सिर्फ जेम्स रियू ही एक मोर्चा संभाल पाए और उन्होंने 95 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। राज बावा ने पांच विकेट लिए, जबकि रवि कुमार ने 4 विकेट अपने नाम किया।

भारत को जीत के लिए सिर्फ 190 रनों का टारगेट मिला। लेकिन टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत का पहला विकेट दूसरी बॉल पर ही गिर गया था, लेकिन उसके बाद हरनूर सिंह और शेख रशीद ने संभलकर बल्लेबाजी की। इसके बाद टीम इंडिया को 95 और 97 के स्कोर पर लगातार दो झटके लगे। लेकिन अंत में निशांत सिद्धू, राज बावा और फिर दिनेश बाना के शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया वर्ल्ड चैम्पियन बन गई। दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को वर्ल्ड चैम्पियन बनाया।

Related posts

भारत ने पहले टी20 मैच में श्रीलंका को दो रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय क्रिकेट टीम को 6 विकेट से हराकर 6  बार वर्ल्ड चैंपियन बनी ऑस्ट्रेलिया

Dharmpal Singh Rawat

विश्व कप क्रिकेट मैच में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर उत्तरांचल प्रेस क्लब की ओर से स्नेह राणा को स्मृति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment