राज्य समाचार

वृद्घावस्था पेंशन के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ को अब पात्र पति और पत्नी दोनों को देने का शासनादेश जारी।

देहरादून 31 मार्च 2022,

उत्तराखंड : वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत उत्तराखंड अब पति और पत्नी दोनों को लाभ मिल सकेगा। इससे पहले पति और पत्नी दोनों में से कोई एक ही पात्र हो सकता था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर शासन ने उत्तराखंड में वृद्घावस्था पेंशन के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ को अब पात्र पति और पत्नी दोनों को देने का शासनादेश जारी कर दिया है। इतना ही नहीं अब ₹1200 प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन ₹1400 प्रतिमाह मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ”हमारी सरकार विकल्प रहित संकल्प” के ध्येय वाक्य पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि जो घोषणा पूर्व में की गई हैं उनका शासनादेश भी समय से किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कि सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर प्रदेश के वृद्घजनों के हित में यह निर्णय लिया और अब अप्रैल माह से प्रदेश के हज़ारों परिवार के पात्र वृद्घ दम्पतियों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा।

पिछले वर्ष दिसंबर माह में ही उत्तराखंड में दी जाने वाली वृद्धावस्था पेंशन की बढ़ोतरी के साथ ही पात्र परिवार में से पति-पत्नी दोनों को धामी सरकार ने पेंशन देने की घोषणा की थी, जिसके बाद दिसंबर में ही कैबिनेट बैठक में इस फ़ैसले पर मुहर लग गई। इतना ही नहीं अचार संहिता लगने से पूर्व इसकी सभी ज़रूरी कारवाई पूरी कर दी गई। अब मार्च महीने में नई सरकार के गठन होने के साथ ही इस सम्बंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया।

 

 

Related posts

Haridwar News: Gps System Will Install In City Patrolling Unit Vehicle With – उत्तराखंड: हरिद्वार में जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे सीपीयू के वाहन, एक क्लिक पर मिलेगी लोकेशन 

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड पत्रकार यूनियन जिला इकाई हरिद्वार के शपथ ग्रहण समारोह व जिला अधिवेशन में काबीना मंत्री सौरव बहुगुणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment