शिक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वन को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की है।

देहरादून 08 मई 08 2022,

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वन को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की है। जिसमें प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि हमें स्कूल जाने वाले बच्चों में प्रौद्योगिकी के अधिक जोखिम को देखते हुए शिक्षा के हाई ब्रिड मॉडल को अपनाने पर जोर देना होगा। छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह की शिक्षा देनी होगी।

उन्होंने ने कहा कि नई शिक्षा नीति को लागू हुए 2 साल हो गए हैं। ऐसे में इस नीति के तहत इक्विटी, समावेशिता और गुणवत्ता के लक्ष्य तक पहुंचने के प्रयास करने होंगे।उच्च शिक्षा संस्थानों को पूर्ण ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति देने और ऑनलाइन सामग्री की सीमा को 40% तक बढ़ाने के साथ-साथ इन संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जोर देना होगा।

इस दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि विज्ञान की प्रयोगशालाओं वाले माध्यमिक विद्यालयों को मिट्टी परीक्षण के लिए अपने क्षेत्र के किसानों के साथ जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को मुख्यधारा में वापस लाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। इसमें उच्च शिक्षा में कई प्रविष्टियों और निकासों की शुरूआत तक कई परिवर्तनकारी सुधार शुरू किए गए हैं जो देश की प्रगति को परिभाषित करेंगे।

Related posts

UKPSC: अधिशासी अधिकारी एवं कर व राजस्व अधिकारी भर्ती परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी

Dharmpal Singh Rawat

शिक्षा विभाग: इस शिक्षक के खिलाफ जांच के आदेश, जानिए क्यों..?

UKSSSC ने वन दरोगा भर्ती का परिणाम किया जारी

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment